script

सिद्ध पीठ में शिवलिंग धंसा सुन उमड़ा भक्तों का हुजूम

locationउन्नावPublished: Jun 09, 2018 07:13:22 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

की जा रही है विशेष पूजा अर्चना चर्चाओं का बाजार गर्म विशेष

सिद्ध पीठ में शिवलिंग धंसा सुन उमड़ा भक्तों का हुजूम

सिद्ध पीठ में शिवलिंग धंसा सुन उमड़ा भक्तों का हुजूम

उन्नाव. जनपद मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर शिवालय में शिवलिंग धसने की खबर देखते देखते क्षेत्र में फैल गई। श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। भक्तों द्वारा जलाभिषेक के साथ विशेष पूजा अर्चना शुरू हो गई। शिवालय में शिवलिंग का धसना देवीय के चमत्कार है या इसका कोई वैज्ञानिक कारण है। यह बता पाना कठिन है। लेकिन जिस तरीके से शिवलिंग जमीन के अंदर लगभग 6 इंच धसी है। भक्तगणों में चर्चा का बाजार गर्म है। शिवलिंग के स्थल को छोड़कर शिवालय की शेष जगह अपनी पुरानी स्थिति में है। केवल शिवलिंग ही जमीन के अंदर बसा है।

सबसे पहले सफाई करने वाले ने देखा

इस संबंध में मंदिर के संचालक ने बताया कि शिवलिंग लगभग 6 इंच जमीन के अंदर धस गया है। जिसे देखते हुए बाबा की विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। वही शिवालय में माली की व्यवस्था देखने वाले ने बताया कि सुबह जब वह फूल माला बना रहा था। तब सफाई करने वाले ने बताया की माली बाबा देखो शिवजी जमीन के अंदर धस रहे हैं। गांव ही नहीं दूर दराज से भी लोग भोले बाबा के दर्शन करने के लिए आ रहे हैं। भक्तों में मान्यता है कि जो भी सच्चे मन से भोले बाबा के दरबार में माथा टेकते है उसकी मुराद अवश्य पूरी होती है।

लगभग 6 इंच दशा शिवलिंग

बीघापुर थाना क्षेत्र मगरायर गांव में लगभग 300 वर्ष पुराना प्राचीन शिवालय स्थापित है। जिसमें रोजाना बड़ी संख्या में भक्तगण पूजा अर्चना के लिए आते थे। रोज की तरह शिवालय की सफाई करने के लिए पहुंचे भक्त ने शिवलिंग को जमीन के अंदर धसा हुआ पाया। जिसे देख कर वह चौक गया और मौके पर मौजूद भक्तगणों को इसकी जानकारी दी। मौके पर मौजूद माली का काम करने वाले भक्त ने भी अंदर जाकर देखा तो शिवलिंग लगभग 6 इंच धसा था। देखते देखते चर्चा का बाजार गर्म हुआ और क्षेत्र में नहीं पूरे जनपद में शिवलिंग किसने की जानकारी पहुंच गई। सोशल मीडिया पर भी शिवलिंग धंसने की खबर वायरल हुई और भक्तों के बीच पहुंची। देखते-देखते मौके पर बड़ी संख्या में भक्तगण पहुंच गए।

300 वर्ष प्राचीन है सिद्ध पीठ मां कालका देवी मंदिर

बीघापुर तहसील के मगरायर गांव में 300 वर्ष प्राचीन शिवलिंग धंसने से श्रद्धालुओं में हड़कंप मच गया पूरे क्षेत्र में जहाँ इस बात को लेकर चर्चा का केंद्र बना रहा वही शिवलिंग के दर्शन के लिए श्रधालुओ की खासा भीड़ उमड़ी रही। गौरतलब है बीकापुर विकासखंड के गांव मगरायर में मां कालका देवी सिद्ध पीठ वह भूतेश्वर महादेव अति प्राचीन मंदिर भक्तों के बीच श्रद्धा का केंद्र है। जहां बड़ी संख्या में भक्तगण पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं।

जगतगुरु रामभद्राचार्य अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं सिद्ध पीठ पर

बरसों से सिद्ध पीठ मां कालका देवी मंदिर परिसर लोगों के लिए आस्था का केंद्र है। मंदिर के प्रबंधक ने बताया कि शक्तिपीठ में जगतगुरु रामभद्राचार्य राम कथा का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जा चुका है उन्हें जानकारी मिलेगी भूतेश्वर महादेव शिवालय में शिवलिंग जमीन के अंदर लगभग 6 इंच धस गया है। जिसको देखते हुए मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। अभी से चमत्कार कहा जाए या फिर कुछ और फिलहाल भोले बाबा की पूजा अर्चना भक्तों द्वारा लगातार की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो