script

अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में नहीं लग रहा मन तो आज ही करें ये उपाय

locationभोपालPublished: Aug 07, 2019 10:44:59 am

Submitted by:

Devendra Kashyap

study tips : अगर आप अपने बच्चे को डांटकर या जोर देकर पढ़ाने की कोशिश करेंगे तो आपका बच्चा पढ़ाई से और दूर भागेगा।

study

अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में नहीं लग रहा मन तो आज ही करें ये उपाय

अक्सर हम देखते हैं कि बच्चे ( child ) पढ़ने ( study ) से ज्यादा खेलना पसंद करते हैं, पढ़ाई से दूर भागते हैं। ऐसा सिर्फ आपके बच्चे के साथ ही नहीं हो रहा है बल्कि कई बच्चों के साथ हो रहा है। ये सब देखकर माता-पिता परेशान रहते हैं। लेकिन घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।
अगर आप अपने बच्चे को डांटकर या जोर देकर पढ़ाने की कोशिश करेंगे तो आपका बच्चा पढ़ाई से और दूर भागेगा। इसलिए आपको समझदारी से काम करना होगा। इसके लिए आज हम आपको कुछ उपाय ( study tips ) बताने जा रहे हैं, जिसे अगर आप करेंगे तो आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा और खुद पढ़ाई पर ध्यान देने लगेगा।
आइये जानते हैं उपाय…

अगर नजर लगने के कारण आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो इसके लिए आपको साल लाल मिर्च, एक चम्मच राई को लेकर बच्चे के सिर पर विपरीत दिशा में सात बार उतारकर अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से बड़ी-बड़ी नजर उतर जाएगी और आपका बच्चा पढ़ाई में ध्यान देने लगेगा।
इसके अलावा आप अपने बच्चे को अपने मकान के देहली पर बैठाकर काली उड़द, नमक और मिट्टी को बराबर मात्रा में लेकर सात बार दक्षिण दिशा फेंक दें। ऐसा करने से भी आपके बच्चे का पढ़ाई में मन लगेगा और नजर भी उतर जाएगी।
अपने बच्चे के सिर पर से सात बार गोमती चक्र उतारकर प्रवाहित कर दें। यह उपाय आपको लगातार सात सोमवार करना होगा। ऐसा करने से बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा।

प्रत्येक बुधवार के दिन गाय को हरा चरा डालें। ऐसा करने से भी बच्चे को विद्या और बुद्धि आती है।
जिन बच्चों की स्मरण शक्ति कमजोर हो, उन्हें नियमित तौर पर 11 तुलसी के पत्तों का रस मिश्री के साथ देने से स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो