scriptSawan 2019 : सावन में इस दिन की जाती है भगवान शिव की विशेष पूजा | special worship of lord shiva in month of sawan | Patrika News

Sawan 2019 : सावन में इस दिन की जाती है भगवान शिव की विशेष पूजा

locationभोपालPublished: Jul 15, 2019 01:52:05 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

Sawan 2019 : सावन महीने में भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है। सावन महीने में आने वाले सोमवार विशेष महत्व रखता है।

worship of lord shiva

Sawan 2019 : सावन में इस दिन की जाती है भगवान शिव की विशेष पूजा

17 जुलाई से सावन का पावन महीना ( month of sawan ) शुरू हो रहा है। इस पावन महीने में भगवान शिव की पूजा अर्चना ( Worship of Lord Shiva ) की जाती है। सावन महीने में आने वाले सोमवार विशेष महत्व रखता है। इस बार सावन महीने में चार सोमवार आएंगे। 22 जुलाई, 29 जुलाई, 4 अगस्त और 11 अगस्त को सोमवार को आएंगे।
ये भी पढ़ें- चाहते हैं जीवन में हो अच्छे दिनों की शुरुआत, सावन महीने में पहले दिन घर लाएं ये 7 चीज

वैसे तो पूरे सावन महीने में भगवान की अराधना की जाती है लेकिन सावन सोमवार का महत्व अधिक रहता है। अगर सावन महीने में 30 दिन भगवान शिव की पूजा नहीं कर सकते तो केवल सोमवार को भगवान शिव की विशेष पूजा कर उनकी कृपा पा सकते हैं।
पति के सुखद भविष्य के लिए महिलाएं करती हैं व्रत

सावन महीने में सुहागिन महिलाएं सोमवार के दिन अपने पति के लंबी आयु और सौभाग्य के लिए व्रत करती हैं जब कि युवतियां मनवांछित वर के लिए व्रत करती हैं। भगवान शिव को खुश करने के लिए इस महीने में लघुरुद्र, महारुद्र, अतिरुद्र पाठ करना चाहिए।
शिव महापुराण का पाठ करें

सावन महीने में शिव महापुराण का पाठ करना और सुनना दोनों शुभ माना गया है। कहा जाता है कि शिवपुराण का पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। इसके अलावे सोमवार के दिन वस्त्र और अन्न दान करें।
सूर्यास्त के बाद शिवलिंग के पास जलाएं दीपक

सावन महीने में सूर्यास्त के शिवलिंग के पास दीपक जलाएं और ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें और इसके बाद शिवलिंग पर बेलपत्र जरूर चढ़ाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो