scriptभूलकर भी कभी न करें ऐसे लोगों से मुकाबला, नहीं तो… | never do this type of work in life | Patrika News

भूलकर भी कभी न करें ऐसे लोगों से मुकाबला, नहीं तो…

locationभोपालPublished: May 24, 2019 06:20:03 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

भूलकर भी कभी न करें ऐसे लोगों से मुकाबला, नहीं तो…

never do this type of work in life

भूलकर भी कभी न करें ऐसे लोगों से मुकाबला, नहीं तो…

हमारे घर-परिवार और समाज में कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जिनका मुकाबला कभी नहीं करना चाहिए। अगर आप भूलकर भी ऐसे लोगों से मुकाबला करते हैं तो हार का मुंह देखना पड़ता है। साथ ही इसके लिए आप पाप का भागीदार भी बन जाएंगे। इनके बारे में हमारे शास्त्रों में भी उल्लेख किया गया है। आइये जानते हैं कि आखिर वह कौन व्यक्ति हैं, जिनसे मुकाबला नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं…
ये भी पढ़ें- अगर आप भी पहनते हैं रात में काले कपड़े, तो हो जाएं सावधान नहीं तो…

शास्त्रों के अनुसार, भूलकर भी कभी भी बड़े बुजुर्गों से मुकाबला नहीं करना चाहिए। अगर कोई उनसे मुकाबला करने की कोशिश भी करता है तो उसको हार का सामना करना पड़ता है। शास्त्रों में कहा गया है कि जो व्यक्ति अपने से बड़े-बुजुर्गों का सम्मान नहीं करता वह जीवन में कभी भी सफल नहीं हो सकता। उसे किसी भी क्षेत्र में सफलता नहीं मिल सकती।
ये भी पढ़ें- गरीब बना सकती है आपको ये आदत, कहीं आप भी तो नहीं करते ये काम

शास्त्रों के अनुसार, जो व्यक्ति बोझ लिये हुए व्यक्ति से मुकाबला करता है उसे जीवन में कष्टों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि जो व्यक्ति पहले से ही वोझ तले दबा हुआ हो, उससे कोई क्या मुकाबला कर सकता है। अगर कोई मुकाबला करने की कोशिश करता है उसे कष्टों का सामना करना पड़ सकता हैं।
ये भी पढ़ें- इसलिए लगाया जाता है कुमकुम, जानें हैरान कर देने वाला ये कारण

इसके अलावे किसी रोगी/मरीज व्यक्ति से मुकाबला नहीं करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार ऐसे लोगों से मुकबला करने वजाय इनकी मदद करनी चाहिए। अगर कोई रोगी से मुकाबला करता है तो वह पाप का भागीदार बनता है क्योंकि उसके व्यवहार से मरीज को कष्ट पहुंचता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो