scriptबड़ी खबर: नागपंचमी पर लगेगा मृत्यु दोष, वीडियो में जानें कैसे | nag panchami 2018 me mrityu dosh, read must | Patrika News

बड़ी खबर: नागपंचमी पर लगेगा मृत्यु दोष, वीडियो में जानें कैसे

locationजबलपुरPublished: Aug 08, 2018 04:36:11 pm

Submitted by:

Lalit kostha

बड़ी खबर: नागपंचमी पर लगेगा मृत्यु दोष, वीडियो में जानें कैसे

nag panchami-2018: pooja muhurat date and time

nag panchami-2018: pooja muhurat date and time

जबलपुर। नागपंचमी यानि भगवान महादेव के कंठ में विराजमान वासुकी नाग का पूजन। खेतों में अवांछित जीवो को नष्ट कर सांप हमारे खेतों की और उपज की रक्षा करता है। इसी महत्व को ध्यान में रखते व उसके प्रति आस्था प्रकट करते हुए देश में नाग पंचमी का पर्व सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस बार नागपंचमी 15 अगस्त को पड़ेगी। इस दिन नाग पूजा करने से मन को शांति मिलती है। साथ ही समस्त दोषों और विकारों से भी मुक्ति मिलती है। सांप के प्रतीकात्मक पूजन से भगवान शिव ही प्रसन्न होते हैं। यह त्योहार हर साल सावन माह में आता है। लेकिन पूजन की आड़ में लोग मृत्यु दोष के भागीदार बन जाते हैं। जिससे उनका पूजन व्यर्थ हो जाता है।

कालसर्प दोष और नागपूजन पर मार्कंडेय धाम के विचित्र महाराज का कहना है कि नागपंचमी पर कालसर्प दोष निवारण पूजन करना श्रेयष्कर रहता है। किंतु नागों को दूध पिलाना मृत्यु दोष का कारक बन जाता है। क्योंकि ये विज्ञान ने भी माना है कि सांप दूध नहीं पीते। सपेरों द्वारा उन्हें जबरदस्ती दूध पिलाया जाता है। जिससे उनकी एक निश्चित समय के बाद मौत हो जाती है। जिसमें समस्त भक्त भी उतने ही दोषी होते हैं जितना कि सपेरा। नागपंचमी पर सांपों के प्रतीकात्मक पूजन का विधान है।

वन्य जीव संरक्षण का अपराध
सर्प विशेषज्ञों के अनुसार सांपों को दूध पिलाना या उनके साथ क्रूर व्यवहार करना वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत गंभीर अपराध है। इसके तहत सजा व जुर्माना दोनों हो सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो