scriptहज यात्रा को दिया सउदी सरकार ने तगड़ा झटका, 30 हजार में से 12 हजार सीटों को ही किया कंफर्म | Haz Yatra 2018 Latest news for green categary | Patrika News

हज यात्रा को दिया सउदी सरकार ने तगड़ा झटका, 30 हजार में से 12 हजार सीटों को ही किया कंफर्म

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2018 10:08:39 pm

ग्रीन कैटेगरी की सीटें सउदी सरकार ने की कम

jaipur

हज यात्रा को दिया सउदी सरकार ने तगडा झटका, 30 हजार में से 12 हजार सीटों को ही किया कंफर्म

मो. तस्लीम उस्मानी / जयपुर। हज-2018 पर जाने वालों को सउदी सरकार ने झटका दिया है। सउदी अरब सरकार ने इस साल भारत के लिए ग्रीन कैटेगरी की केवल 12 हजार सीटों को कंफर्म किया है। जबकि देश भर से 30 हजार से ज्यादा हज यात्रियों ने ग्रीन कैटेगरी के रुपए जमा कराए हैं। मक्का स्थित हरम शरीफ से पास बनी इमारतों मे ग्रीन कैटेगरी के हज यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की जाती रही है। लेकिन इस बार वहां निर्माण कार्यों के चलते सउदी सरकार ने यह फैसला किया है।
राजस्थान स्टेट हज कमेटी के अधिशासी अधकारी डॉ. महमूद अली खान ने बताया कि सेंट्रल हज कमेटी ने सर्कुलर जारी करके इस बात की जानकारी दी है। सेंट्रल हज कमेटी ने ग्रीन कैटेगरी के आवेदकों से कहा है कि वह अपनी कैटेगरी ग्रीन से बदल कर अजीजिया कर लें। ऐसे में बची हुई रकम वापस कर दी जाएगी। यदि ग्रीन कैटेगरी के आवेदक अजीजिया कैटिगरी में शिफ्ट नहीं होते तो ऐसी स्थिति से निबटने के लिए 10 हजार सीटों के लिए कुर्रा लॉटरी निकाली जाएगी।
ग्रीन कैटेरगी का फायदा
यात्रा से जुड़े लोगों की मानें तो ग्रीन गैटेगरी का सबसे बड़ा फायदा हरम शरीफ के पास रुकने का होता है। हरम शरीफ के आस-पास ही इमारत अलॉट मिलती है। लेकिन इस बार हजारों यात्रियों का यह सपना साकार नहीं हो सकेगा।

हज ट्रेंनिंग कैम्प
24 जून से हज ट्रेनिंग कैम्प की शुरुआत होगी। इस दौरान हज जाने वाले लोग वहां के तौर तरीके सीखेंगे। जुलाई भर राज्य के विभिन्न इलाकों में यह शिविर लगाए जाएंगे। इसमें तमाम सामाजिक संगठनों का भी सहयोग मिलता है।
फैक्ट फाइल
-2.50 लाख रुपए जमा हुए हैं ग्रीन कैटेगरी के लिए

-2.24 लाख रुपए जमा हुए अजीजिया के लिए
-5500 से अधिक लोग इस बार जाएंगे हज यात्रा के लिए प्रदेश भर से

-150-180 ग्रीन कैटेगरी में सीटें मिलने की संभावना है नए नियमों के तहत
-1500 प्रदेश के हाजियों ने आवेदन किया था ग्रीन कैटेगरी के लिए

ट्रेंडिंग वीडियो