नौकरी और प्रमोशन के लिए इस पेड़ की करें पूजा

Tanvi Sharma

Publish: Jun, 06 2018 05:35:05 PM (IST)

नौकरी और प्रमोशन के लिए इस पेड़ की करें पूजा

आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है अच्छी नौकरी और अच्छी नौकरी है तो प्रमोशन या वेतन वृद्धि नहीं मिलती। ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए मेहनत के साथ-साथ अगर आप कुछ उपाय करेंगे तो आपको निश्चित ही इसका फल मिलने लगेगा। यह उपाय करने से आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक पाएगा। भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधों की पूजा की जाती है। शास्त्रों के मुताबिक, कुछ विशेष पेड़-पौधों की पूजा करने से जीवन की परेशानियों से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही इससे कुंडली के दोष भी दूर होते हैं। जानते हैं किन पेड़-पौधों की पूजा करने से हमें लाभ होता है व हमें उनकी पूजा नित्य करनी चाहिए।

1. आंवला

tree

 

आंवले के पेड़ की पूजा करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न रहती हैं और जातक को हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है। आंवले का सेवन करने से रोगों का नाश भी होता है और ये बहुत सी बीमारियों में इलाज के तौर पर भी काम आता है।

2. केला

 

tree

 

जिनकी कुंडली में गुरु संबंधित दोष होते हैं, वे यदि इस पेड़ की पूजा करें तो उन्हें लाभ मिलता है। केले के पेड़ की पूजा करने से विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर होती हैं और विवाह के योग बनने लगते हैं।

3. बिल्व

tree

 

इसकी पूजा से नौकरी में प्रमोशन के योग बनते हैं और अकाल मृत्यु से रक्षा हेती है। शिव पूजा के दौरान इनका प्रयोग अनिवार्य और शुभ माना जाता है।

4. नीम

tree

 

नीम के पेड़ की पूजा करने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और रोगों से भी छुटकारा मिलता है।

5. तुलसी

tree

 

हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार जिस घर में नित्य तुलसी के पौधे को जल चढ़ाया जाता है, उसकी पूजा की जाती है, कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा होती है, वहां से लक्ष्मी मां घर छोड़कर कहीं नहीं जाती हैं।

6. अशोक

 

tree

 

इस पेड़ की पूजा से पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही रोग भी शरीर से दूर रहते हैं।

7. लाल चंदन

tree

 

सूर्य से संबंधित गृह दोष दूर करने के लिए लाल चंदन की पूजा की जाती है। इससे नौकरी में उन्नति का योग भी बनता है, लेकिन पेड़ की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाए तभी फलदायी होती है।

8. पीपल

tree

 

शास्त्रों में ऐसा माना जाता है कि पीपल में स्वयं भगवान विष्णु का वास होता है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि पीपल की पूजा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है।

More Videos

Web Title "For success in job do this trees pooja"