scriptHanuman ji: कौन हैं हनुमानजी के माता-पिता, जानते हैं कब हुआ था बजरंग बली का जन्म और इनके प्रिय मंत्र | Hanuman ji: Who are Hanuman ji's parents, know when Bajrang Bali was born and his favorite mantras | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Hanuman ji: कौन हैं हनुमानजी के माता-पिता, जानते हैं कब हुआ था बजरंग बली का जन्म और इनके प्रिय मंत्र

Hanuman ji: हनुमान जयंती यानी चैत्र पूर्णिमा आने वाली है। इस दिन बजरंग बली की पूजा की जाएगी। लेकिन क्या आपको पता है हनुमानजी के माता-पिता कौन हैं और बजरंग बली का जन्म कब हुआ था, हनुमानजी के प्रिय मंत्र क्या हैं (bajarang bali favorite mantra)।

Apr 21, 2024 / 05:23 pm

Pravin Pandey

Hanuman ji

कौन हैं हनुमानजी के माता-पिता, हनुमानजी का स्वरूप आदि जानने के लिए पढ़ें

कौन हैं हनुमानजी

हनुमानजी भगवान राम के अनन्य भक्त हैं। रामायण, राम चरित मानस, शिव पुराण, हनुमान उपासना समेत कई ग्रंथों में इनकी महिमा का बखान किया गया है। हनुमान जी इस पृथ्वी पर अमर रहने वाले चिरंजीवियों में से एक हैं। भगवान हनुमान को आजीवन ब्रह्मचारी माना जाता है। मान्यता है कि उन्होंने आजीवन अविवाहित रहने और भगवान राम की अनन्य भक्ति का प्रण लिया था। महावीर, बजरंगबली, आञ्जनेय, पवनपुत्र, अञ्जनीपुत्र, केसरी नंदन और मारुति आदि नामों से जाने वाले बजरंग बली आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं।

भगवान हनुमान का जन्मकाल

मान्यता के अनुसार हनुमान जी का जन्म चैत्र पूर्णिमा पर मंगलवार के दिन सूर्योदय के बाद हुआ था। उनका जन्म चित्रा नक्षत्र और मेष लग्न में हुआ था। इनके माता का नाम अञ्जना और पिता का नाम वानरराज केसरी था। उन्हें वायुदेव के पुत्र के रूप में जाना जाता है।
ये भी पढ़ेंः

Hanumanji: हनुमानजी के 108 नाम, अर्थ और 108 मंत्र, पढ़ें हनुमान अष्टोत्तर शतनामावली

हनुमानजी का स्वरूप

धार्मिक ग्रंथों में भगवान हनुमान का स्वरूप वानर के समान बताया गया है। उन्हे लाल वर्ण वाला और वानर के सामान एक घुमावदार पूंछ के साथ चित्रित किया जाता है। उन्हें गदा धारण किए हुए दर्शाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान हनुमान ने महिरावण नामक दैत्य का संहार करने के लिए पञ्चमुखी अवतार धारण किया था। पञ्चमुखी अर्थात् हनुमान जी का पांच मुखों वाला स्वरूप, इसमें उत्तर दिशा की ओर श्री वराह, दक्षिण दिशा की ओर श्री नरसिंह, पश्चिम दिशा की ओर श्री गरुण, आकाश की ओर श्री हयग्रीव तथा पूर्व दिशा की ओर स्वयं हनुमान जी का श्रीमुख होता है।

हनुमान जी का मूल मंत्र

ॐ श्री हनुमते नमः॥

हनुमानजी के देवालय कहां-कहां हैं

हनुमान जी को समर्पित सर्वाधिक लोकप्रिय मंदिरों में ये शामिल हैं-

  1. संकटमोचन हनुमान मंदिर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
  2. सालासर बालाजी मंदिर, सालासर, राजस्थान
  3. हनुमान गढ़ी मंदिर, अयोध्या, उत्तर प्रदेश
  4. बाल हनुमान मंदिर, जामनगर, गुजरात
  5. जाखू मंदिर शिमला, हिमाचल प्रदेश
  6. मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, दौसा, राजस्थान
  7. अञ्जनेयस्वामी मंदिर चेन्नई, तमिलनाडु

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Hanuman ji: कौन हैं हनुमानजी के माता-पिता, जानते हैं कब हुआ था बजरंग बली का जन्म और इनके प्रिय मंत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो