scriptखरीदना है घर तो इन शहरों में करें निवेश, पूरा होगा खुद के आशियाने का सपना | Patrika News
रियल एस्टेट

खरीदना है घर तो इन शहरों में करें निवेश, पूरा होगा खुद के आशियाने का सपना

6 Photos
5 years ago
1/6

नई दिल्ली। इस साल वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी काउंसिल) ने प्रॉपर्टी लगने वाले जीएसटी में आम लोगों को बड़ी राहत दी है। काउंसिल द्वारा टैक्स में राहत देने के साथ ही अब आपके लिए सबसे बड़ा सवाल सामने होगा कि आखिर किन शहरों में प्रॉपर्टी में निवेश करना सबसे बेहतर होगा। साथ ही आपकी भी अपनी ख्वाहिश होगी कि इस शहर में खुद का आशियाना होगा। आज हम आपको देश के ऐसे पांच शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप प्रॉपर्टी में निवेश करने के साथ ही खुद के आशियाने का सपना पूरा कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन शहरों के बारे में।

2/6

मुंबई लगातार बढ़ती आबादी के बाद मुंबई अब नवी मुंबई तक फैला। अब नवी मुंबई का रियल एस्टेट बाजार निवेशकों को तेजी से भा रहा है। नवी मुंबई में घर खरीदार पॉश इलाकों के साथ ही किफायती घरों के बारे में भी विकल्प तलाश रहे हैं। वहीं नवीं मुंबई में बन रहे हवाई अड्डा भी निवेशकों को इस शहर के रियल एस्टेट बाजार में निवेश करने का विकल्प तलाश रहे हैं। बीते कुछ सालों में मुंबई में लगातार ये ट्रेंड देखने को मिल रहा कि लोग पॉश इलाकों से निकलकर किफायती घरों की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में यदि आपके पास पर्याप्त पूंजी हैं और आप मुंबई में अपने सपने का आशियाना बना सकते हैं।

3/6

पुणे मुंबई से महज कुछ घंटों की दूरी पर पुणे भी रियल एस्टेट प्रॉपर्टी में निवेश के लिए बेहतर विकल्प बनता जा रहा है। बीते एक दशक में इस शहर में आवासीय घरों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। पुणे में किफायती घर के लिए आपको अधिकतम 40 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे। पिछले एक साल में पुणे प्रॉपर्टी की कीमतों में गिरावट आई है। वहीं, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे की वजह से भी पुणे में लोग घर खरीदने को वरीयता दे रहे हैं। ऐसे में आपके पास भी एक शानदार मौका है।

4/6

बेंगलुरु भारत के सिलिकॉन वैली कहा जाने वाले बेंगलुरु भी रियल एस्टेट प्रॉपर्टी के लिए पसंदीदा जगह बनता जा रहा है। साल 2017 में बेंगलुरु में ऑफिस स्पेस में करीब 15.3 फीसदी का इजाफा हुअ है। जानकारों ने कहा कि इस शहर में माइक्रो मार्केट में हल्की गिरावव देखने को मिली है। बढ़ते ऑफिस स्पेस के साथ इस शहर में नौकरीपेशा लोगों की आबादी भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में यदि आप भी इस शहर में प्रॉपर्टी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बेहतरीन मौका है।

5/6

हैदराबाद क्वालिटी आफ लीविंग रैंकिंग में हैदराबाद को साल 2017 में भारत का सबसे बेहतरीन शहर चुना गया था। हैदाराबाद की आर्थिक स्थिति भी तेजी से शुरू हो रही है। आईटी कंपनियों भी इस शहर में तेजी से बढ़ रही हैं, ऐसे में आवासीय घरों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। हैदराबाद में नानाक्रामगुदा नई प्रॉपर्टी में निवेश करने का सबसे बेहतर विकल्प मुहैया कराता है। इस जगह की सबसे खास बात है शहर के कई जगहों से यहां बेहतर कनेक्टिविटी है।

6/6

दिल्ली एनसीआर दिल्ली एनसीआर में नोएड, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद जैसे शहर हैं। हालांकि, बीते कुछ समय में दिल्ली की रियल एस्टेट प्रॉपर्टी बाजार में कुछ खास तेजी नहीं देखने को मिली है। वहीं, इस क्षेत्र के अन्य शहरों में रियल एस्टेट प्रॉपर्टी में निवेश करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। एनसीआर में मेट्रो कनेक्टिविटी बढऩे के साथ प्रॉपर्टी बाजार भी तेजी से फैल रहा है। वहीं ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित हवाई अड्डा के बाद ग्रेटर नोएडा में आपके पास खुद के आशियाने का सपना पूरा करने का शानदार मौका है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.