scriptघर खरीदना हुआ आसान, देश के इन शहरों में मिल रहे है 5 से 7 लाख रुपए | These cities Getting flat range 5 to 7 lakhs in country | Patrika News

घर खरीदना हुआ आसान, देश के इन शहरों में मिल रहे है 5 से 7 लाख रुपए

Published: Apr 16, 2018 05:16:05 pm

अब हर आम आदमी का सपना साकार होने वाला है क्योंकि देश के कई शहरों में सस्ती दर फ्लैट मिल रहे हैं।

real estate news
अपना घर खरीदना हर आदमी का सपना होता है लेकिन इस सपने के बीच अगर कोई चीज आड़े होती है तो वह है उसका सीमित बजट। आम आदमी अपने कम बजट के चलते अच्छे शहरों में घर नहीं खरीद पाता है लेकिन अब हर आम आदमी का सपना जरूर पूरा होगा क्योंकि अब देश के कई शहरों में इन दिनों 5 से 7 लाख रूपए की कीमत में फ्लैट बेचें जा रहे हैं। ऐसे में आप भी कम कीमत में मिल रहे इन फ्लैट को बुक करके अपने सपने को साकार कर सकते हैं।
आपको बता दें ये फ्लैट किसी छोटे शहर या कस्बों में नहीं बल्कि देश के बड़े शहरो में मिल रहे हैं। इनकी खरीद में किसी तरह का घोटाला होने की भी संभावना नहीं है क्योंकि इनकी खरीदफरोख्त पर सरकार की नजर रहती है। आप ये फ्लैट दिल्‍ली के आसपास शहरों यानी एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, राजस्‍थान के अलवर, बहादुरगढ़, मेरठ जैसे शहरों में आसानी से मिल जाएंगे।
जानिए कौन—कौन से बिल्डर दे रहे हैं मौका
— गुड़गांव के सेक्‍टर 109 में रहेजा अर्थवा प्रोजेक्‍ट के तहत लगभग 6.4 लाख रुपए में फ्लैट दिया जा रहा है।
— सेक्‍टर 67A गुड़गांव में इरिओ डेवलपर्स द्वारा 6 लाख रुपए में फ्लैट मिल रहा है।
— इसके अलावा गुड़गांव के 104 सेक्‍टर में गोदरेज समिट सोसायटी द्वारा 5.5 लाख रुपए में फ्लैट बेचा जा रहा है।
— इसी तरह ग्रेटर नोएडा के सेक्टर MU 2 में बीएचएस 16 स्‍कीम के तहत 7 लाख रुपए में फ्लैट का आॅफर है।
— यमुना एक्‍सप्रेस वे में यमुना एक्‍सप्रेस वे डेवलपमेंट अथॉरिटी के अफोर्डेबल हाउसिंग स्‍कीम के तहत 7 लाख रुपए में भी फ्लैट खरीदा जा सकता है।
जानें क्‍या है स्‍कीम
दरअसल आम लोगों को सस्ते दर पर घर दिलवाने के मकसद से केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा लगभग हर बड़े शहरों में अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्‍ट्स बनाए जा रहे हैं। बता दें इस योजना के तहत सरकार उन बिल्‍डर्स को इन्‍सेंटिव देगी जो कि सस्‍ते घर बनाते हैं। साथ ही, हर फ्लैट के लिए 1.5 लाख रुपए तक की ग्रांट भी दी जाएगी। इस स्‍कीम के तहत बिल्‍डर्स ने EWS फ्लैट की कीमत 5 से 7 लाख रुपए के बीच रखी गई है।
फ्लैट बुक करवाते वक्त बरतें ये सावधानी
लेकिन इन फ्लैट्स की बुकिंग करवाते वक्त आपको कुछ बातें जान लेना भी आवश्यक है। सबसे पहले जिस बिल्डर के पास आप अपना फ्लैट बुक करवा रहे हैं उसका रियल एस्‍टेट रेग्‍युलेशन एक्‍ट (रेरा) के तहत रजिस्‍ट्रेशन है या नहीं। इसके साथ बिल्डर को राज्‍य की अफोर्डेबल हाउसिंग पॉलिसी के तहत सर्टिफिकेट मिला हुआ है या नहीं। बिल्डर की प्रोजेक्ट की अच्छे ढंग से पड़ताल कर लेनी चाहिए। यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि बिल्डर द्वारा जो पजेशन टाइम बताया गया है वो रेरा में दिए गए पजेशन टाइम से मैच खाता है या नहीं। यदि आप इस स्कीम के तहत फ्लैट लेना चाहते हैं तो आपकी सालाना इनकम 3 लाख रुपए होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो