script

प्रॉपर्टी मार्केट में लौटने लगी रौनक, आवासीय मकानों की बिक्री में हुआ 10 प्रतिशत का इजाफा

Published: Apr 13, 2018 01:40:50 pm

हाल ही में खत्म हुए मार्च माह में देश के 7 बड़े शहरों में आवासीय मकानों की बिक्री में पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है

Residential house
प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी है। अब जल्द ही प्रॉपर्टी मार्केट के दिन फिरने वाले है। यह बात हम इसलिए कह रहे है कि क्योंकि हाल ही में खत्म हुए मार्च माह में देश के 7 बड़े शहरों में आवासीय मकानों की बिक्री में पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है। मार्च में इन शहरों में कुल 49,200 यूनिट की बिक्री हुई। इस बात की जानकारी एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स की ओर से जारी किए गए आंकड़ों से पता चली है।
जानकारों का मानना है कि पारदर्शिता,जवाबदेही और वित्तीय अनुशासन के बढ़ने से लोग दोबारा से रियल एस्टेट बाजार की ओर लौटने लगे हैं। इस समय देश के अधिकतर हिस्सों में प्रॉपर्टी के दाम घटे हैं और ब्याज दर में भी कमी आई है। वहीं सरकार भी सब्सिडी स्कीम के जरिए मकान खरीदने के लिए लोगों को लुभा रही है। एक तरह से देखा जाए तो यह मकान खरीदने के लिए एकदम सही समय है।
जारी किए आंकड़ों के अनुसार मार्च तिमाही में हैदराबाद और बेंगलुरु में सबसे अधिक आवासीय मकानों की बिक्री हुई। हैदराबाद में आवासीय मकानों की बिक्री 46 फीसदी और बेंगलुरु में 35 फीसदी अधिक हुई। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी मकानों की बिक्री में 25 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (एमएमआर), पुणे और चेन्नर्इ में बिक्री का रेशो क्रमशः 5 फीसदी, 11 फीसदी और 15 फीसदी रहा।
इस बारे में और अधिक जानकारी देते हुए एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, रियल एस्टेट मार्केट में काफी सकारात्मक बदलाव देखने का मिल रहे है। यह सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का सही नतीजा है। हालांकि अभी यह नहीं कहा रियल एस्टेट ने बिक्री के मामले में पहले जैसी रफ्तार पकड़ ली है लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है प्रॉपर्टी बाजार में तेजी आने के कुछ संकेत मिलने लगे है।

ट्रेंडिंग वीडियो