नोएडा में सस्ता हुआ घर खरीदना, ये हैं 4 बड़े कारण

By: Manish Ranjan

Updated On: 10 Aug 2019, 06:49:59 PM IST

  • राकेश यादव, सीएमडी, अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप

नई दिल्ली। अगर आप निवेश, रेंटल आय या खुद के रहने के लिए दिल्ली-एनसीआर में प्रॉपर्टी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए नोएडा सबसे बेहतर और सस्ती प्रॉपर्टी का ठिकाना बन गया है। आप यहां प्रॉपर्टी कीखरीदारी पर अच्छी खासी बचत कर सकते हैं। नोएडा अथॉरिटी ने ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट पर लगने वाले सरचार्ज (अधिभार) को खत्म कर दिया है। इससे आपकी रजिस्ट्री की लागत कम हो गई है। वहीं, एनसीआर के दूसरे लोकेशन्स के मुकाबले प्रॉपर्टी की कीमत पहले ही कम है। दूसरी ओर रिजर्व बैंक की ओर से लगातार चार बार ब्याज दरों में कटौती से होम लोन की दर भी काफी नीचे आ गई है। स्टेट बैंकसिर्फ 8.25 फीसदी की दर पर होम लोन दे रहा है। इसके साथ ही डेवलपर्स भी कई फायदे दे रहे हैं। ये सारे आपको नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने पर अच्छी खासी बचत कराएंगे।

इसलिए सस्ता हुआ घर खरीदना

अब तक ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट में फ्लैट खरीदने पर पिछले साल तक 15 फीसदी का सरचार्ज देना पड़ता था। पिछले साल 9 फीसदी इसे घटाया गया। बाकी बचा 6 फीसआ दी इस साल कम हो गया है। अब तकअगर आप 50 लाख रुपये का फ्लैट खरीदा तो उस पर 6 फीसदी सरचार्ज देना होता है। ऐसे में फ्लैट की कुल कीमत एक 53 लाख रुपये हो गई। इस पर स्टाम्प ड्यूटी देना होता था। अब 50 लाख रुपये पर हीआपको स्टाम्प ड्यूटी देना होगा। यह आपको अच्छी बचत कराएगा। इसके साथ ही कमर्शल प्रॉपर्टी पर भी 21.5 फीसदी सर्कल रेट कम किया गया है। अगर कोई दो करोड़ की प्रॉपर्टी है तो 21.5 फीसदी सर्कलरेट कम होने से अब उसमें सिर्फ 1.58 करोड़ रुपये पर ही स्टांप ड्यूटी देनी होगी। इसमें खरीदार को सीधे 2.10 लाख की स्टांप ड्यूटी में छूट मिलेगी।

ईएमआई कम होने का भी फायदा उठाएं

अगर आप 30 लाख रुपये का होम लोन रिजर्व बैंक के फैसले से पहले लेते तो आपको 28,062 की ईएमआई देनी पड़ती थी जो अब घटकर 27,379 रह गई है। उसी तरह 50 लाख के होम लोन पर 46,770 कीईएमआई थी जो कम होकर 45,631 रह गई। वहीं बात करें 80 लाख के लोन की तो पहले ईएमआई 74,832 थी, अब घटकर 73,010 है। 1 करोड़ के लोन पर पहले ईएमआई 93,540 थी, अब घटकर 91,263 रहगई है।

त्योहारी सीजन के पहले बुक करें प्रॉपर्टी

अगर आप सस्ती प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले फ्लैट या दुकान बुक करें। ऐसा इसलिए की मांग के मुताबिक सप्लाई नहीं हो रही है। पिछले कुछ महीनों से एक बार फिर सेप्रॉपर्टी बाजार पटरी पर लौटा है। ऐसे में आने वाले दिनों में कीमत में तेजी की पूरी संभावना है। ऐसे में इस समय प्रॉपर्टी बुक कर अच्छी डील आसानी से हासिल कर सकते हैं। देर करना सही नहीं होगा।

नोएडा बना सबसे पसंदीदा आवासीय जगह

उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना एक्सप्रेसवे को मोबाइल इंडस्ट्री क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया है। इससे नोएडा व ग्रेटर नोएडा में आवासियों घरों की मांग में बढ़ोतरी हुई है। एक सर्वे केमुताबिक, आम घर खरीदारों के बीच नोएडा सबसे पसंदीदा आवासीय जगह बन गया है। नोएडा में किफायती व मिड इकनम मकानों का बहुता स्कोप है और बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी नोएडा व ग्रेटर नोएडा मेंतेजी से बढ़ रही हैं। आने वाले दिनों में नोएडा में नौकरियों के अवसर बढ़ने वाले हैं और ऐसे में किफायती मकानों की मांग भी बढ़ा देगी। ऐसे में अगर आप अभी निवेश के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो शानदाररिटर्न पा सकते हैं।

बेहतर कनेक्टिविटी और वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर

दिल्ली से नोएडा की बेहतर कनेक्टिविटी होने से मोबाइल कंपनियों के लिए नोएडा पंसद बनता जा रहा है। प्रदेश सरकार भी इसे इलेक्ट्रानिक सिटी बनाने पर पूरा जोर दे रही है। इसके लिए वर्ल्ड क्लासइंफ्रास्ट्रक्चर बनाई जा रही है। ये सारे यहां की आवासीय प्रॉपर्टी बाजार को नई ऊंचाई पर ले जाने में मदद कर रहे हैं।

 

 

Updated On:
10 Aug 2019, 06:49:16 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।