scriptजाने डीटीओ क्यों उड़ा रही परिवहन मंत्री के आदेश की धज्जियां: नहीं चल रही सिटी बसें | sutra seva mp MP Minister against DTO | Patrika News

जाने डीटीओ क्यों उड़ा रही परिवहन मंत्री के आदेश की धज्जियां: नहीं चल रही सिटी बसें

locationरतलामPublished: Feb 18, 2019 06:03:33 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

जाने इस प्रदेश में नहीं चलती परिवहन मंत्री की: सिटी बसों के संचालन में मंत्री के आदेश का रोड़ा बने डीटीओ

patrika

जाने डीटीओ क्यों उड़ा रही परिवहन मंत्री के आदेश की धज्जियां: नहीं चल रही सिटी बसें

रतलाम। सूत्र सेवा की चार बसें ज्वाइंट वेंचर खरीदकर ला चुके हैं, लेकिन परमिट के लिए अब भी जिला परिवहन अधिकारियों (डीटीओ) कार्यालयों के चक्कर काटना पड़ रहा है। पिछले दिनों प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंदसिंह राजपूत के निर्देशों के बाद भी सूत्र सेवा की बसों के लिए परिवहन कार्यालयों से परमिट जारी नहीं हो रहे हैं। चार रुटों में से मात्र रतलाम से बाजना मार्ग की बस संचालन के लिए जिला परिवहन कार्यालय से परमिट मिला है। इंदौर और उज्जैन कार्यालयों में सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भी परिवहन कार्यालयों से परमिट जारी नहीं होने से बसों का संचालन अटका हुआ है। हालत यह है कि रतलाम के दो क्लस्टरों में से किसी भी एक रुट पर किसी बस का संचालन जिला और नगर निगम प्रशासन बस संचालन शुरू नहीं कर पा रहा है।
इस फर्म को मिले हैं दो रुट

ज्वाइंट वेंचर श्री शांति ट्रांसपोर्ट और अर्जुन ट्रेवल्स ने रतलाम से सेतू सेवा के लिए सिटी बसें चलाने के लिए अनुमति मिली है। ज्वाइंट वेचर की तरफ से दिए गए प्रस्ताव कम दरों के होने से इन्हें यह काम मिला है। रतलाम से सिटी बसों का संचालन चार क्लस्टरों में होना है जिनमें से दो क्लस्टर ज्वाइंट वेंचर श्री शांति ट्रांसपोर्ट और अर्जुन ट्रेवल्स को मिले हैं।

—————

यह आ रही है दिक्कत
रतलाम से बाजना बस संचालन के लिए रतलाम जिला परिवहन कार्यालय से परमिट मिलना है जो मिल चुका है। समस्या यह है कि रतलाम-नीमच बस संचालन के लिए उज्जैन परिवहन कार्यालय से परमिट मिलना है जबकि रतलाम से बड़वानी बस संचालन के लिए इंदौर परिवहन कार्यालय से परमिट मिलना है। उज्जैन और इंदौर दोनों जगहों से परमिट नहीं मिले हैं।

दो लाख का हर माह खर्चा
श्री शांति ट्रांसपोर्ट और अर्जुन ट्रेवल्स ज्वाइंट वेंचर चार बसें ला चुका है। बसों की किस्तें भी शुरू हो गई है। यही नहीं एक बस का परमिट मिल चुका है जिसका अग्रिम भुगतान होता है जो किया जा चुका है। बसों की किस्तों की बात की जाए तो एक बस की किस्त ४५ हजार रुपए होती है। चार बसों पर १ लाख ८० हजार रुपए माह की किस्त आ रही है।

—————

ये हैं क्लस्टर और इनके रूट
क्लस्टर – २

रतलाम से नीमच, मंदसौर से जावरा, रतलाम से बाजना व्हाया शिवगढ़ और राजापुरा माताजी होते हुए बसें चलाई जाएगी। इसके अलावा शहर में डी मार्ट से गल्र्स कॉलेज, शैरानीपुरा, हाकिमबाड़ा त्रिपोलिया गेट होते हुए बाजना बस स्टैंड के साथ ही मेडिकल कॉलेज तक का रूट तय है।
क्लस्टर – ४

रतलाम से बड़वानी, आलीराजपुर, राजगढ़, मोहनखेड़ा, राजोद होकर बसें चलाई जाएगीं। इसके साथ ही शहर में रेलवे स्टेशन से शहर के दूसरे मार्गों को कवर करते हुए सिटी बसें चलाई जाएगी। रेलवे स्टेशन से दो बसें इस रुट पर चलेंगी जिससे सवारियों की ज्यादा संख्या को भी कवर कर सके।
—————

केवल बाजना की बस का परमिट मिला
चार बसें हम लाकर खड़ी कर चुके हैं। केवल बाजना तक के लिए हमें रतलाम के परिवहन कार्यालय से परमिट मिल चुका है। इंदौर और उज्जैन परिवहन कार्यालय से अभी भी परमिट नहीं मिले हैं जिससे परेशानी खड़ी हो गई है। संभवत: अब २२ फरवरी को उज्जैन में होने वाली बैठक में कोई फैसला हो। परिवहन मंत्री के आदेश के बाद भी क्यों परमिट नहीं दे रहे हैं यह समझ नहीं आ रहा है।

बलवंतसिंह भाटी, ज्वाइंट वेंचर श्री शांति ट्रांसपोर्ट और अर्जुन ट्रेवल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो