scriptट्रेन में महिलाएं भी करेगी मसाज: मगर एक गलती यात्रियों को पहुंचा देगी जेल | spa massage in train | Patrika News

ट्रेन में महिलाएं भी करेगी मसाज: मगर एक गलती यात्रियों को पहुंचा देगी जेल

locationरतलामPublished: Jun 11, 2019 05:48:21 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

ट्रेन में महिलाएं भी करेगी मसाज: मगर एक गलती यात्रियों को पहुंचा देगी जेल

patrika

ट्रेन में महिलाएं भी करेगी मसाज: मगर एक गलती पहुंचा देगी जेल

रतलाम। कुछ दिन पूर्व ही रेल मंडल ने चलती ट्रेन में यात्रियों को नाममात्र के शुल्क पर मसाज सुविधा देने का निर्णय लिया है। इंदौर से चलने वाली ३९ ट्रेन में ये सुविधा मिलेगी। इनमे से ८ ट्रेन रतलाम होकर निकलेगी। इन ३९ टे्रेन में मसाज का कार्य पुरुष ही नहीं, महिलाएं भी करेंगी। इसके लिए इनके पास रेलवे द्वारा प्रदत्त परिचय पत्र होगा। इसके पहले कंपनी को इनका पुलिस सत्यापन कराना होगा। मसाज करवाने से लेकर करने तक रेलवे ने कड़ी शर्ते रखी है।

बता दे कि तीन दिन पूर्व ही ये निर्णय हुआ की देशभर से सबसे पहले रतलाम रेल मंडल में यात्रियों को चुनिंदा ट्रेन में मसाज की सुविधा दी जाएगी। रेलवे के इस निर्णय अनुसार हेड व फुट मसाज का अलग-अलग शुल्क रखा गया है। इसमे सामान्य आयल, इत्र मिले आयल या क्रिम के साथ आर्गन आयल व वाइप मसाज का शुल्क अलग-अलग रखा गया है।

इन शर्तो का मानना होगा

इंदौर की केलिप्सो नाम की कंपनी ने इस कार्य की निविदा ली है। जो ३९ ट्रेन तय की गई है, उसमे प्रत्येक ट्रेन में ३ से ४ कर्मचारी रखना होंगे। शुक्रवार को कंपनी को रेलवे ने एमओयू हस्ताक्षर के लिए पत्र जारी किया है। अगले एक पचावाडे़ में कंपनी को एमओयू हस्ताक्षर करके रेलवे को २० लाख रुपए जमा करना है। रेलवे का मानना है कि जुलाई से ये सुविधा यात्रियों को देने की शुरुआत कर दी जाएगी। रेलवे की शर्तो के अनुसार ट्रेन में चलने वाले कंपनी के कर्मचारियों को यूनिफॉर्म, परिचय पत्र, पुलिस वेरिफिकेशन साथ रखना होगा। इसके अलावा नशे से दूर रहना अनिवार्य शर्त है। इतना ही नहीं, यात्री को भी मसाज करने वाले कर्मचारी को पहले रुपए जमा करने होंगे। इसके अलावा किसी प्रकार का अभद्र व्यवहार करने पर सीधे जेल भेज दिया जाएगा।

ये शुल्क रखा है रेलवे ने

रेलवे के अनुसार हेड या फुट की सामान्य आयल से १५ से २० मिनट तक मसाज करवाने पर एक बार के १०० रुपए, एसेंटियल आयल के साथ क्रिम व वाइप के २०० रुपए व आर्गन आयल, क्रिम व वाइप से मसाज करवाने के ३०० रुपए लगेंगे। एक बार में यात्री की अधिकतम २० मिनट मसाज होगी। इससे अधिक करवाने पर अतिरिक्त राशि इतनी ही देना होगी। महिला यात्रियों के लिए महिला कर्मचारी चलेगी।

जुलाई में शुरू कर देंगे

कंपनी से सामान्य औपचारिक चर्चा हो गई है। ट्रेनों का चयन भी हो गया है। अब लिखित में अनुबंध होना शेष है जो शीघ्र हो जाएगा। जुलाई में ट्रेनों में मसाज की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

– आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो