scriptrailway recruitment 2019 रेलवे ने सवर्णो के लिए खोले नौकरी में दरवाजे, इस तरह मिलेगा आपको JOB, यहां पढे़ं पूरी खबर | reservation for railway jobs 2019 under general quota | Patrika News
रतलाम

railway recruitment 2019 रेलवे ने सवर्णो के लिए खोले नौकरी में दरवाजे, इस तरह मिलेगा आपको JOB, यहां पढे़ं पूरी खबर

railway recruitment 2019 रेलवे ने सवर्णो के लिए खोले नौकरी में दरवाजे, इस तरह मिलेगा आपको JOB, यहां पढे़ं पूरी खबर

रतलामFeb 16, 2019 / 07:41 pm

Ashish Pathak

railway recruitment

railway recruitment

रतलाम। आर्थिक रुप से गरीब व सामान्य वर्ग को कुछ दिन पूर्व सरकारी नौकरी में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय हुआ था। ये निर्णय लागू होने के बाद अब रेलवे ने भी इसको लागू कर दिया है। रेलवे ने 2.30 लाख पद पर विभिन्न नौकरी के आवेदन जारी किए है, इनमे से दस प्रतिशत आरक्षण गरीब स्वर्णो को मिलेगा। रेलवे के अनुसार ये भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन मांगने का क्रम शुरू हो गया है व शेष पर आने वाले दिनों में भर्ती होगी। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के इस निर्णय से न सिर्फ रतलाम रेल मंडल बल्कि पश्चिम रेलवे में भी अनेक स्वर्ण बैरोजगारों को बड़ा लाभ होगा।
railway recruitment
चरण अनुसार होगी भर्ती

रेलवे में भर्ती का काम अलग-अलग चरण अनुसार हो रहा है। ये प्रक्रिया इस माह से शुरू हुई है व अगले वर्ष मई माह तक चलेगी। इसमे 1,31,428 पदों पर विभिन्न पद पर भर्तियां होंगी। पहले चरण की भर्ती के बाद दूसरा चरण शुरू होगा। रेलवे के अनुसार दूसरे चरण में 99 हजार पदों पर भर्तियां होंगी। यह चरण मई-जून 2020 से शुरु होकर जुलाई-अगस्‍त 2021 तक चलेगा। बता दे कि रेलवे में स्वर्णो को आरक्षण देने की मांग लंबे समय से हो रही थी।
railway recruitment
अनेक पद है रिक्त रेलवे में

असल में रेलवे में जब-जब कोई दुर्घटना होती है तो विभिन्न रेल संगठन ये ही रोना रोते है कि इस समय 1.40 लाख पद सेफ्टी से जुडे़ खाली है, इसके अलावा भारतीय रेलवे की बात करें तो करीब 2.82 लाख पद खाली है। पहले चरण की भर्ती जो रेलवे ने शुरू की है, उसमे करीब डेढ़़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। जिस तरह से रेलवे रोजगार देगी, उसी अनुसार करीब एक लाख रेल कर्मचारी अगले एक वर्ष में सेवानिवृत होंगे। इसलिए ही रेलवे उनके सेवानिवृत होने से पहले ही आरक्षण देकर नई भर्ती कर रही है।
railway recruitment
23 हजार पद सामान्य के लिए

रेलवे की नीति के अनुसार पहले चरण में इन भर्तियों में 19715 पद एससी, 9857 पद एसटी और 35485 पद ओबीसी के लिए आरक्षित हैं। इसके बाद संविधान के 103 वें संशोधन के बाद अब आर्थिक रुप से कमजोर सवर्णों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून बन गया है। इसके पालन में रेलवे ने 13,100 पदों को गरीब सवर्णों के लिए आरक्षित कर दिया है। तो वहीं दूसरे चरण की भर्ती में एससी आवेदकों के लिए 15000 पद, एसटी के लिए 7500, ओबीसी के लिए 27000 पद और सामान्य के लिए 10 हजार पद आरक्षित होंगे।
railway recruitment
हम लगातार आवाज उठा रहे थे

हमारे संगठन ने लगातार इसके लिए आवाज उठाई है। ये इसी का परिणाम है। भर्ती का क्रम जारी है व आगे भी रिक्त पदों पर भर्ती होगी। सामान्य वर्ग को आगे आकर इसका लाभ लेना चाहिए।
प्रकाशचंद्र व्यास, प्रवक्ता, वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाईज यूनियन

railway recruitment

Home / Ratlam / railway recruitment 2019 रेलवे ने सवर्णो के लिए खोले नौकरी में दरवाजे, इस तरह मिलेगा आपको JOB, यहां पढे़ं पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो