Heritage Train - मंडल की पर्यटन ट्रेन हैरिटेज में 12 घंटे पहले कराना पड़ रही बुकिंग

By: Ashish Pathak

Updated On:
13 Aug 2019, 05:00:00 AM IST

  • Heritage Train - अवकाश के चलते यात्रियों का दबाव, रतलाम सहित कई शहरों से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैरिटेज में सफर करने, रेलवे का अनुमान स्वतंत्रता दिवस तक रहेगा ये दबाव

रतलाम। जैसे जैसे मानसून की बारिश बढ़ती जा रही है, पश्चिम रेलवे की पहली व रतलाम ( Ratlam ) रेल मंडल की एकमात्र पर्यटक हैरिटेज ट्रेन ( heritage train ) में यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है। 11 बजे चलने वाली ट्रेन मंे अब तक तो सुबह 6 बजे से लाइन लगती थी, लेकिन रविवार व सोमवार को अवकाश वाले दिन तो ये एक दिन पहले से लगना शुरू हो गई। रविवार रात करीब 10 बजे से टिकट खिड़की पर पर्यटक पहुंचे व सुबह 8 बजे खुलने वाली टिकट खिड़की के लिए लाइन लगाकर खडे़ हो गए।

यह भी पढे़ं - Western Railway - पश्चिम रेलवे में ट्रैक बहा, राहत कार्य जारी, बहाली के लिए कई म...

Heritage Train

पातालपानी, कालाकुंड व चोरल सहित आसपास की हरियाली अब पर्यटकों को फिर से लुभाने लगी है। पसंद का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अब लोग 12 से लेकर 15 घंटे पहले से टिकट के लिए लाइन में लग रहे है। यहां तक की रविवार व सोमवार को तो रेलवे को पुलिस को इसलिए बुलाना पड़ा, जिससे टिकट की लाइन की व्यवस्था संभल जाए। सोमवार को तो शुरू के 30 मिनट में ही 140 - 160 टिकट की बिक्री हो गई थी।

यह भी पढे़ं - सितंबर से भांप इंजन से चलेगी हैरिटेज ट्रेन, NRI भी कर रहे सफर, बढ़ रही यात्रियों की संख्या

railway news

ये हालात रहे दो दिन तक

रेलवे के अनुसार रविवार ( Sunday ) व सोमवार ( Monday ) को अवकाश के चलते 250 की क्षमता वाली हैरिटेज ट्रेन ( Heritage Traom ) में दो डिब्बे की सीट को बुक करने के लिए यात्रियों के इंतजार की जरुरत नहीं पड़ी। यहां तक की सुबह के समय चलने वाली ट्रेन के लिए जिनको टिकट का नंबर नहीं आया वो लोग शाम के समय चलने वाली ट्रेन के टिकट के लिए लाइन में खडे़ रहे। जबकि शाम को 4 बजकर 45 मिनट पर चलने वाली ट्रेन की खिड़की दोपहर 3 बजे खुलती है। रेलवे ( Railway ) का मानना है कि इस माह अवकाश अधिक होने से यात्रियों की भीड़ लगातार रहेगी। इसके चलते रेलवे ने एक अतिरिक्त और डिब्बा लगाने पर विचार करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा अगले माह से भांप के इंजन से ट्रेन ( Traon ) को चलाने पर भी तैयारी चल रही है।

यह भी पढे़ं - सर शादी के लिए रुपए बचा रहा, इसलिए टिकट नहीं लिया

railway news

Updated On:
13 Aug 2019, 05:00:00 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।