Raksha bandhan: बाजार गुलजार, महिलाओं व युवतियों की भीड़ उमड़ी

By: Yggyadutt Parale

Updated On: Aug, 13 2019 05:47 PM IST

  • Raksha bandhan बाजार गुलजार, महिलाओं व युवतियों की भीड़ उमड़ी

रतलाम। रक्षाबंधन के त्योहार को अब तीन दिन बाकी हैं। इसके चलते रविवार व सोमवार को बाजार में रौनक दिखाई दी। राखियों, साड़ी व ज्वेलरी, स्वीट्स व चाकलेट की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ देखी गई। इधर त्योहार को देखते हुए दुकानदारों ने भी नई-नई वैरायटी की राखियां साडिय़ां व ज्वेलरी की रेंज मंगाकर दुकान में सजाई है तो महिलाओं व युवतियों को आकर्षित कर रही है। अच्छी बारिश व अच्छी फसल आने की उम्मीद के चलते रक्षा बंधन का त्योहार पर अच्छी ग्राहकी की उम्मीद की जा रही है। राखी, साड़ी , रेडिमेड व मिठाई सहित रक्षा बंधन का त्यौहार सात करोड़ तक होने की उम्मीद की जा रही है।
भाई -बहन के प्यार के इस बंधन को लेकर राखियों की विभिन्न रेंज मार्केट में उपलब्ध है। बड़े के लिए डायमंड स्टोन वाली राखियां महिलाओं व युवतियों को भा रही है, तो बच्चों के लिए विराट कोहली, एमएस धोनी के मुखौटे वाली राखी केसाथ ही छोटा भीम, मोटू पतलू, बारवी व लाइट वाली राखियांं पसंद की जा रही है। बहनें अपने भाई की कलाई पर बांधने के लिए ब्रेसलेट, लुंबा डिजाइन की राखियां पसंद कर रही है। कुछ राखियों में मोती धागा के साथ रुद्राक्ष को भी लगाया गया है। किसी में दो तो किसी में तीन से चार रुद्राक्ष लगाए हैं। इसके साथ ही सिंपल सोवर राखियां भी पसंद की जा रही है।

ेये क्षेत्र गुलजार
नौलाईपुरा, चौमुखीपुल, चांदनीचौक, धानमंडी, राम मोहल्ला, पोरवाड़ों का वास बजाजखाना, माणकचौक, न्यू रोड, पैलेस रोड, स्टेशन रोड,राममंदिर, बाजना बस स्टैंड।

घेवर, फीणी व मिठाई की डिमांड
रक्षाबंधन का पर्व मिठाई के बिना अधूरा है। इस त्योहार पर घेवर, फीणी, मोतीचूर के लड्डू व मावे की मिठाई, रसगुल्ले को अधिक पसंद किया जा रहा है। ये मिठाइयां 300 रुपए से लगाकर ९०० रुपए किलो तक की रेंज में उपलब्ध है।

मावा 280 रुपए किलो पहुंचा
त्योहार की मांग को देखते हुए मावे के भाव में तेजी देखी गई। सोमवार को सफेद मावा २८० रुपए व पीला मावा २६५ रुपए किलो बिका। त्योहार के चलते करीब पांच से छह क्विंटल मावा की बिक्री की संभावना बताई जा रही है।

ग्राहकों की पसंद के अनुसार राखियां मंगाई थी
नई वैरायटी व महिलाओं व युवतियों की पसंद को देखते हुए विभिन्न प्रकार की राखियां मंगाई थी। इसमें सबसे ज्यादा बड़ों के लिए डायमंड स्टोन की राखियां पसंद की गई। वहीं बच्चों के लिए विराट कोहली व धोनी के मुखौटे वाली राखियों के साथ छोटा भीम, मोटू पतलू, लाइट वाली राखियों की अच्छी खासी डिमांड रही। पिछले साल के मकाइस बार अच्छे कारोबार की उम्मीद है।
अल्पेश जैन, एचएस राखीवाला, चौमुखीपुल।

लहरिया सहित अन्य डिजाइन की साडिय़ां बनी पसंद
महिलाओं की पसंद को देखते हुए विभिन्न वैरायटियों वाली साडिय़ां मंगाई है। इसमें विभिन्न रंगों में लहरिया व अन्य डिजाइन की साडिय़ां पसंद की जा रही है।
ुुपप्पू माहेश्वरी, साड़ी कारोबारी।

 

Published On:
Aug, 13 2019 05:41 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।