scriptvideo श्रमदान कर हनुमान ताल को किया स्वच्छ | patrika hindi news | Patrika News

video श्रमदान कर हनुमान ताल को किया स्वच्छ

locationरतलामPublished: May 27, 2018 11:26:59 am

Submitted by:

Ashish Pathak

video श्रमदान कर हनुमान ताल को किया स्वच्छ

patrika hindi news

patrika ratlam hndi news

रतलाम। पत्रिका अमृतम् जलम् अभियान के अन्तर्गत रविवार को श्रमदान का कार्यक्रम शहर के हनुमान ताल (सज्जनमिल तालाब) में चला रविवार को हुआ। आयोजन में शहर की सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक संंस्था संगठनों के पदाधिकारियों ने सामुहिक रूप से श्रमदान करते हुए जलाशय को स्वच्छ और साफ-सुथरा रखने की आव्हान किया।
patrika hindi news
क्षेत्रवासियों सहित शहर के नागरिकों से इस सुंदर तालाब को सदानीरा रखने के लिए आग्रह भी किया कि इसमें पूजन सामग्री, प्लास्टिक की थैलियां, प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों को नहीं डाले। जलाशय में श्रमदान के दौरान बड़ी मात्रा में प्लास्टिक की थैलियों में भरकर लाई और फेंकी गई पूजन सामग्री, हार-फूल, प्लास्टार ऑफ पेरिस से बनी देवी देवताओं की मूर्तिया आदि निकले जिन्हे सामुहिक प्रयास से बाहर किया गया।
patrika hindi news
ये रहे उपस्थित

पत्रिका अभियान की सहयोगी जागृति नारी जनहितार्थ संस्था संचालक व पार्षद सीमा टांक, श्रीराम नवयुवक मंडल के अध्यक्ष व पार्षद पप्पु पुरोहित, कामर्स कॉलेज जनभागीदारी समिति अध्यक्ष राकेश मिश्रा, भाजपा प्रवक्ता पवन सोमानी, अनुज शर्मा, एसपीएस कश्यप, समाजसेवी उषा कश्यप, पेंशनर्स एसोसिएशन, हनुमान ताल भक्त मंडल के पदाधिकारी और सदस्यगण भी बड़चढ़ कर हिस्सा लेकर श्रमदान किया।
patrika hindi news
ताकि तालाब की सुंदरता बनी रहे

हनुमान ताल पर रामभक्त हनुमान का सुंदर मंदिर है, यहां प्राकृतिक सुंदरता का आनंद और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुुबह-शाम सैकड़ों लोग गार्डन में टहलने के लिए आते हैं। यहां समीप है तालाब है जिसमें धर्मालु भक्त घरों में उपयोग आने वाले प्लास्टिक में भरकर पूजन सामग्री और प्लास्टर ऑफ पेरिस और केमिकल्स से बनी देवी-देवताओं की मूर्तियां तालाब में फेंक देते है। इन सामग्रियों से तालाब का पानी तो दुषित होता है, इस जलाशय में विचरण करने वाले सैकड़ों जीव भी मर जाते हैं। साथ ही सुंदर तालाब गंदा दिखाई देता है। सामाजिक संस्था संगठनों के पप्पु पुरोहित, सीमा टांक और राकेश मिश्रा सहित अन्य प्रबुद्धजनों ने नागरिकों से तालाब में इन वस्तुएं के ना डालने का आग्रह किया है, ताकि तालाब की सुंदरता बनी रहे।
patrika hindi news

ट्रेंडिंग वीडियो