scriptतापमान में उतार चढाव से अफीम फसल बीमारियों की चपेट में | Opium crop vulnerable to diseases due to temperature fluctuations | Patrika News
रतलाम

तापमान में उतार चढाव से अफीम फसल बीमारियों की चपेट में

मंगलवार को सुबह से लेकर शाम तक छाए रहे बादल

रतलामFeb 13, 2024 / 11:44 pm

Mukesh Mahavar

तापमान में उतार चढाव से अफीम फसल बीमारियों की चपेट में

तापमान में उतार चढाव से अफीम फसल बीमारियों की चपेट में

मंदसौर/लूनाहेडा. जिले में मंगलवार सुबह से बादल छाए हुए है। ठंडी हवाएं भी चली। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय रहने से प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों कब बारिश हो रही है। जिले में अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनताम तापमान 11 डिग्री के आसपास बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विदर्भ क्षेत्र के ऊपर माध्य समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर सक्रिय चक्रवातीय परिसंचरण के कारण दक्षिण-पूर्वी हवाओं के साथ अभी भी पूर्वी मध्य प्रदेश में नमी आ रही है। साइकोनिक सर्कुलेशन चक्रवात और ट्रफ लाइन गुजरने के बाद फिर से उत्तरी हवाएं प्रदेश में आने लगेगी। इससे बुधवार से तेज ठंड का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ वेदप्रकाश ङ्क्षसह ने बताया कि दक्षिणी गुजरात के आसपास साइकोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और ट्रफ लाइन गुजर रही है। इन दोनों की वजह से प्रदेश में मौसम बदला रहा। सिस्टम गुजरने के बाद उत्तरी हवाएं चलने लगेगी। इससे ठंड का असर बढ़ जाएगा।
लुनाहेड़ा क्षेत्र में तापमान में लगातार उतार चढ़ाव होने के कारण अफीम की फसल कई बिमारियों की चपेट में आ गई । किसानों ने बताया कि मौसम में लगातार उतार चढाव तथा नए सिस्टम एक्टिव होने से क्षेत्र में लगातार बादलों के छाए रहने के कारण अफीम की फसलों में नमी की वजह से एक सप्ताह के अंदर कई बीमारियों ने अफीम फसलों को अपनी जद में ले लिया है। इससे अफीम काश्तकारों के चेहरे पर ङ्क्षचता की लकीरें खींच गई है । क्षेत्र में लगातार बादलों के छाए रहने के कारण अफीम की फसल के पौधों में ढोडे का विकास नहीं हो पा रहा तथा पौधों में खाक्रिया रोग सहित पीलापन दिनों दिन बढ़ता जा रहा है । रोग के कारण क्षेत्र में कई काश्तकार अफीम में चीरा लगाने में असमंजस की स्थिति में है। वही कई किसानों के अफीम में चिरा लगाने का कार्य भी प्रगति पर है।

Hindi News/ Ratlam / तापमान में उतार चढाव से अफीम फसल बीमारियों की चपेट में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो