scriptकम संसाधनों में डॉक्टरों ने पाई उपलब्धि: पहली बार हुई ओपन सर्जरी | open surgery | Patrika News

कम संसाधनों में डॉक्टरों ने पाई उपलब्धि: पहली बार हुई ओपन सर्जरी

locationरतलामPublished: Jul 05, 2019 06:02:04 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

कम संसाधनों में डॉक्टरों ने पाई उपलब्धि: पहली बार हुई ओपन सर्जरी

patrika

कम संसाधनों में डॉक्टरों ने पाई उपलब्धि: पहली बार हुई ओपन सर्जरी

रतलाम। जनरल एनेस्थेसिया में ओपन सर्जरी करने के लिए बहुत सारे संसाधनों की जरुरत होती है किंतु जिला अस्पताल में मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने गुरुवार से इसकी शुरुआत अस्पताल के मुख्य ऑपरेशन थिएटर से कर दी है। आपरेशन थिएटर में पर्याप्त संसाधन नहीं होने के बाद भी मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग के डॉक्टरों की टीम ने गुरुवार से इसकी शुरुआत करके पहले ही ऑपरेशन को सफलतापूर्वक संपन्न कर दिया है। यह आपरेशन डॉक्टरों ने एक महिला मरीज के पित्त की थैली में जमी पथरी को निकालने के लिए किया है। यह पहला मौका है जब मेडिकल कॉलेज खुलने के बाद इस तरह के ऑपरेशन की शुरुआत जिला अस्पताल में हुई है। आमतौर पर जनरल एनेस्थेसिया में ओपन सर्जरी बहुत मुश्किल होती है।
इस टीम ने किया ऑपरेशन
मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की सर्जरी विभाग की एचओडी डॉ. नीलम आर चाल्र्स के मार्गदर्शन में एसोसिएट प्रोफेसर सर्जरी डॉ. प्रवीणसिंह बघेल, डॉ. अतुल कुमार, डॉ. भावेश, डॉ. विक्रम मुजाल्दे, डॉ. अनुराग जैन, डॉ. देवेंद्र चौहान के साथ ही एनेस्थेसिया में डॉ. शैलेंद्र चौहान, डॉ. योगेश तिलकर और डॉ. राहुल मेहरा शामिल रहे हैं।
खुद डॉक्टरों ने किया अरेंज
जनरल एनेस्थेसिया में ओपन सर्जरी की खास बात यह है कि यहां संसाधनों की कमी होने से समस्या खड़ी हो गई थी। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने ही इन संसाधनों का इंतजाम किया। इसमें नाइट्रस आक्साइड का सिलेंडर, ऑपरेशन के दौरान उपयोग होने वाले उपकरण और दवाइयां भी अपने स्तर पर ही अरेंज करके मरीज के लिए उपलब्ध करवाकर इस आपरेशन को अंजाम तक पहुंचा दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो