सड़कों पर बह रही निगम की अव्यवस्था, फूटे टैंकरों से कैसे पहुंचे पानी

By: Yggyadutt Parale

Updated On:
25 May 2019, 05:45:22 PM IST

  • निगम की अव्यवस्था सड़कों पर बह रही, फूटे टैंकरों से कैसे पहुंचे पानी

नगर निगम के वर्कशाप की व्यवस्था, टैंकर पाइंट तक पहुंचने से पहले पानी हो जाते खाली

रतलाम। नगर निगम की जल वितरण व्यवस्था रामभरोसे चल रही है, पाईंटों पर जाते-जाते फूटें टैंकरों से पानी खाली हो रहा है तो जिम्मेदार मुकदर्शक बन देख रहे हैं। कॉलोनियों में नागरिक पानी के लिए तरस रहे हैं और दूसरी तरफ कई गेलन पानी हर दिन इन टैंकरों के चलने से बह रहा है। शहर में नगर निगम द्वारा जल वितरण के लिए वार्डो में १८-१९ टैंकर चल रहे हैं, इनमें से अधिकांश कहीं कहीं से फूटा है, जिसमें से पानी बहता रहता है। हालात यह है कि शहर के सिविक सेंटर और कस्तुरबानगर टंकी से पानी वितरण की व्यवस्था संचालित हो रही है। यहीं से पानी के टैंकर शहर के अंतिम कौने तक पहुंचते हैं, जिससे इन्हे आधा से पौन घंटे तक का समय लग जाता है। इस कारण कई बार तो ड्रायवरों पर भी आरोप-प्रत्यारोप लगते है कि टैंकर आधे ही लाए जा रहे हैं। कोई कस्तुरबानगर से ईश्वरनगर, हम्माल कॉलोनी जा रहा है, तो कोई शिवनगर आदि लम्बी दुरी तक पहुंचते हैं।
टंकी पर उपस्थित कर्मचारियों ड्रायवरो का कहना है कि उबड़-खाबड़ सड़कों और क्षेत्रों में पहुंचने से टैंकर टकराता है जिससे लिकेज हो रहे हैंं। पानी व्यर्थ बहता है परंतु करे भी क्या, पाईटों तक पहुंचते-पहुंचते एक टैंकर से दो-तीन ड्रम पानी खाली हो जाता है। कस्तुरबा नगर क्षेत्र के ८, ११ नंबर टैंकर, तो सिविक सेंटर में ९ व ६ नंबर सहित कई टैंकर ऐसी हालत में ही कॉलोनी में पहुंच रहे हैं, इन्हे व्यवस्थित रूप से सुधारा भी नहीं जा रहा है, ताकि पानी व्यर्थ न बहे। हाल तो यह है कि इन टैंकरों में से अधिकांश के ढक्कन तक नहीं है।

इनका कहना..

जलकार्य प्रभारी सत्यप्रकाश आचार्य का कहना था कि मेंटनेंस का कार्य वर्कशाप देखते वही बता पाएंगे क्या स्थिति है। सिविक सेंटर और कस्तुरनगर टंकी से करीब १८-१९ टैंकरों में पानी वितरण होता है। वर्कशॉप पर उपस्थित कर्मचारी का कहना है कि जानकारी प्रभारी राधेमोहन सक्सेना देंगे, जिनका मोबाइल बंद आया, फिर कर्मचारी ने बताया कि हर दिन दो-तीन टैंकर आते हैं, इनमें वॉट, नल की टोटिया या फिर लिकेज होते हैं। इन्हे सुधारकर रवाना कर दिया जाता है।

पानी के लिए हर दिन विवाद

वार्डक्रमांक १७ राजेंद्र नगर गली नंबर एक हनुमानजी मंदिर क्षेत्रवासी पानी की दिक्कत से खासे परेशान है। ट्यूबवेल बंद पड़ा है, नवीन पाइप लाइन से कनेक्शन जोड़ा नहीं है और तीन-चार दिन में एक बार टैंकर कॉलोनी के अंदर आ रहा है। जिस कारण क्षेत्र में हर दिन कोई -कोई विवाद होता ही रहता है। यहां के करीब १००-१५० लोग पानी के लिए हर दिन परेशान हो रहे हैं। बसंत रेगा ने बताया कि कई बार नगर निगम में शिकायत की तो उनका कहना है कि आचार संहिता के बाद काम होगा लेकिन अब तक ना तो पाइप लाइन जोड़ी और ना ही टैंकर समय पर पहुंचा रहे हैं।

Updated On:
25 May 2019, 05:45:22 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।