scriptचेतावनी: मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर हड़ताल पर उतरेंगे, जुलाई में होगी दो बार हड़ताल | medical college doctor strike | Patrika News

चेतावनी: मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर हड़ताल पर उतरेंगे, जुलाई में होगी दो बार हड़ताल

locationरतलामPublished: Jul 03, 2019 05:26:07 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

चेतावनी: मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर हड़ताल पर उतरेंगे, जुलाई में होगी दो बार हड़ताल

patrika

चेतावनी: मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर हड़ताल पर उतरेंगे, जुलाई में होगी दो बार हड़ताल

रतलाम। अपनी मांगों को लेकर पूर्व में सरकार को अल्टीमेटम दे चुके मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर अब हड़ताल पर उतरने वाले हैं। इनकी एक दिन की हड़ताल 17 जुलाई को होने जा रही है। हड़ताल अवधि में न तो मेडिकल कॉलेज न ही जिला अस्पताल में ही सेवाएं देंगे। इसके बाद तीन दिन की हड़ताल का भी शेड्युल तय कर दिया गया है। इस दौरान भी ये पूरी तरह हड़ताल पर रहेंगे। मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश सचिव अनिल मीणा ने बताया एसोसिएशन पूर्व में कई बार सरकार को अवगत करा चुका है किंतु सरकार ने अब तक सुनवाई नहीं की है। इसलिए एसोसिएशन प्रदेश के सभी 13 शासकीय कॉलेजों में हड़ताल का रास्ता अपनाने जा रहा है।
तो सामूहिक इस्तीफे देंगे
मीणा ने बताया दो सूत्रीय मांगों को लेकर हम सरकार को अवगत करा चुके हैं। प्रदेश के सभी 12 मेडिकल कॉलेजों के टीचर्स एसोसिएशन की तरफ से दी गई मांगों में सहायक प्राध्यापक और ट्यूटर, प्रदर्शक का वेतनमान मुख्य बिंदु है। इन मांगों पर सरकार कोई निर्णय नहीं कर रही है। पहले और दूसरे चरण के आंदोलन के बाद भी सरकार नहीं मानती है तो 26 जुलाई के बाद 15 दिन की अवधि में सरकार को समाूहिक इस्तीफे सौंपे जाएंगे।
रतलाम मेडिकल कॉलेज की सभी 23 सीटें हुई अलाट
रतलाम। मेडिकल कॉलेज रतलाम में आल इंडिया काउंसलिंग से भरी जाने वाली सभी २३ सीटों का अलाटमेंट कर दिया गया है। इन सीटों पर रिपोर्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। हालांकि अब तक किसी स्टूडेंट ने रतलाम के मेडिकल कॉलेज में रिपोर्टिंग नहीं की है। जिन स्टूडेंट को आल इंडिया काउंसलिंग में रतलाम कॉलेज अलाट हुआ है उनके रिपोर्टिंग के लिए 8 जुलाई तक का समय है। रतलाम मेडिकल कॉलेज से चार और सीटें आल इंडिया के लिए अलाटमेंट में शामिल किए जाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा है।
चार और सीटें जाएंगी आल इंडिया में
इस समय जिन २३ सीटों पर आल इंडिया काउंसलिंग के माध्यम से अलाटमेंट हुआ है वह कॉलेज में पहले से तय १५० सीटों के हिसाब से हुआ है। इसमें नया पेंच यह आ गआ है कि इस सत्र से ३० सीटें बढ़ा दी गई है। ऐसे में आल इंडिया के लिए सीटों की संख्या २३ से ज्यादा होना है। इसलिए कॉलेज की तरफ से ४ और सीटों के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। यह प्रक्रिया पूरे प्रदेश में वे सभी कॉलेज करेंगे जिनके यहां इस सत्र से सीटों की संख्या बढ़ाई गई है। जितनी सीटें बढ़ी हैं उसका १५ फीसदी सीटें आल इंडिया काउंसलिंग के लिए रिजर्व रहती है। इस समय २३ सीटों पर आल इंडिया से अलाटमेंट हुआ है तो ३० सीटें और बढऩे से चार सीटें भी बढ़ेंगी। रतलाम के मेडिकल कॉलेज में कुल मिला कर २७ सीटों पर आल इंडिया से अलाटमेंट होगा जबकि शेष १५३ सीटें स्टेट लेवल काउंसलिंग से भरी जाएंगी।
सभी सीटों पर हो गया अलाटमेंट

मेडिकल कॉलेज के लिए अब तक तय २३ सीटों पर आल इंडिया से अलाटमेंट हो गया है। ये स्टूडेंट आगामी दिनों में कॉलेज में रिपोर्टिंग करेंगे। हालांकि रिपोर्टिंग का शेड्युल अलाटमेंट वाले दिन से ही शुरू हो चुका है, किंतु रिपोॄटंग के लिए ८ जुलाई तक का समय स्टूडेंट के पास है। हम १५ फीसदी के हिसाब से चार और सीटों का प्रस्ताव आल इंडिया के लिए भेज रहे हैं।
डॉ. संजय दीक्षित, डीन, मेडिकल कॉलेज, रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो