script

HIGH SPEED TRAIN यहां चलेगी सबसे तेज गति की ट्रेन, तैयारी हो गई पूरी

locationरतलामPublished: Dec 15, 2018 06:09:57 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

HIGH SPEED TRAIN यहां चलेगी सबसे तेज गति की ट्रेन, तैयारी हो गई पूरी

high speed train

बड़ी खबर : देश की सबसे तेज ट्रेन की सौगात जल्द,ऐसी है इसकी खासियत

रतलाम। पश्चिम रेलवे अब रतलाम से नागदा उज्जैन होते हुए भोपाल तक HIGH SPEED train चलाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए ट्रैक कितना सुरक्षित है इसकी जांच करने पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक एके गुप्ता करीब 20 से अधिक अधिकारियों व 100 कर्मचारियों की टीम लेकर ट्रैक की जांच करने आने वाले है। इसकी तैयारी शुरू हो गई है व ट्रैक पर सबकुछ सही नजर आए व गति वाली ट्रेन चल सके इसके लिए डीआरएम आरएन सुनकर ने एक पखवाडे़ में 3 बार इस ट्रैक का निरीक्षण किया है।
high speed train
बता दे कि पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक गुप्ता ने 2018 में फरवरी माह में चित्तौढग़ढ़ से लेकर रतलाम तक ट्रेन की गति को बढ़ाने के लिए निरीक्षण किया था। इसके बाद जीएम ने ट्रेन को 100 तक की गति से चलाने की मंजूरी दे दी थी। तब से अब तक ये अलग बात है कि रेलवे ने किसी ट्रेन को इस गति पर नहीं चलाया। अब रेलवे रतलाम से नागदा-उज्जैन-बैरागढ़ तक के सेक्शन पर ट्रेन को 130 से 160 तक की गति पर चलाने का स्पीड ट्रायल लेने जा रही है। इसमें रलताम से नागदा तक पहले से राजधानी ट्रेन 110 से 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती है। अब इस गति को और बढ़ाने की योजना पर काम शुरू हो गया है।
high speed train
फरवरी का अंतिम सप्ताह

फिलहाल जीएम का जो निरीक्षण तय हुआ है उसके लिए 26 फरवरी की तारीख तय हुई है। इस बीच अगर लोकसभा चुनाव के लिए आचारसंहिता लगने की स्थिति बनती है तो ये निरीक्षण पहले भी हो सकता है। जीएम के निरीक्षण को देखते हुए रतलाम, नागदा, मक्सी, शुजालपुर जैसे बडे़ स्टेशन पर रंगाई-पुताई का कार्य शुरू हो गया है। डीआरएम सुनकर ने स्वयं जीएम के निरीक्षण के पूर्व इस सेक्शन पर एक पखवाडे़ में दो बार निरीक्षण किया है। इस निरीक्षण के दौरान पटरी की सुरक्षा, उसकी गति की जांच, सिग्नल, पाइंट्स, प्लेटफॉर्म पर यात्री सुरक्षा आदि को देखा गया है।
high speed train

ट्रेंडिंग वीडियो