scriptआयुर्वेदिक का डिप्लोमा लेकर दूसरे जिले में एलोपैथी से गलत इलाज करते पकड़ाया | Health news | Patrika News

आयुर्वेदिक का डिप्लोमा लेकर दूसरे जिले में एलोपैथी से गलत इलाज करते पकड़ाया

locationरतलामPublished: Apr 12, 2019 05:42:04 pm

Submitted by:

Akram Khan

आयुर्वेदिक का डिप्लोमा लेकर दूसरे जिले में एलोपैथी से गलत इलाज करते पकड़ाया

health news

आयुर्वेदिक का डिप्लोमा लेकर दूसरे जिले में एलोपैथी से गलत इलाज करते पकड़ाया

रतलाम। आदर्श गांव कलालिया में लम्बे समय से एक आयुर्वेदिक झोलाछाप डॉक्टर मरीजों को एलोपैथी पद्धति से उपचार कर रहा था। एक मरीज को उपचार के दौरान गलत इंजेक्शन लगा दिया, जिससे मरीज के करीब चार लाख से अधिक रुपए खर्च हो गए, लेकिन बिमारी अब तक ठीक नहीं हो पाई। जिस पर मरीज ने शिकायत दर्ज कराई, शिकायत पर गुरुवार को एसडीएम तथा बीएमओ ने सामुहिक कार्रवाई की, कार्रवाई के दौरान अधिकारियों ने झोलाछाप डॉक्टर की क्लिनिक से एलोपैथी दवाईयां तथा सर्जीकल औजार भी जब्त किए है।
अनुविभागीय अधिकारी एमएल आर्य ने बताया कि कलालिया में डॉ दिनेश पिता मदनलाल नलवाया लम्बे समय से मरीजों को उपचार एलोपैथी पद्धति से कर रहे है। जबकि उनके पास आयुर्वेदिक डॉक्टर का डिप्लोमा है, वह भी मंदसौर के पते पर लिया गया। लेकिन डॉ मंदसौर के आयुर्वेदिक डिप्लोमा पर रतलाम जिले में कार्यरता था, बावजूद वह आयुर्वेदिक उपचार के स्थान पर मरीजों को ऐलोपोथी उपचार करता था। उपचार के दौरान एक ग्रामीण मरीज को गलत इंजेक्शन लगा दिया गया। जिससे मरीज की हालत और अधिक खराब हो गई। बाहर उपचार करवाने पर मरीज के करीब ४ लाख रुपए पूरे हो गए, इसके बाद भी मरीज ठीक नहीं हुआ। इस पर उसने शिकायत की थी। शिकायत पर गुरुवार की शाम को बीएमओ तथा चिकित्सालय प्रभारी डॉ दीपक पालडिय़ा व स्वास्थ विभाग के कर्मचारियों के साथ मिलकर कार्रवाई की गई है।
दवाइयां व औजार जब्त
एसडीएम आर्य ने बताया कि शिकायत पर हुई कार्रवाई के दौरान क्लिनिक से आयुर्वेदिक डिप्लोमा मिला है, जिसकी जांच की गई तो वही रिन्यु नहीं हुआ है। जांच के दौरान क्लिनिक से कई तरह की ऐलोपैथी दवाईयां, सर्जीकल औजार भी बरामद हुए है। साथ ही मौके से बॉटल, दांत निकालने के औजार भी बरामद हुए है। मामले में डॉक्टर पर प्रकरण भी दर्ज किया गया है। इस मामलें में डॉ नलवाया पर एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो