script

सड़क के लिए आई राशि लेप्स हो गई लेकिन अफसर नहीं हटा पाए अतिक्रमण

locationरतलामPublished: Dec 25, 2018 05:30:02 pm

Submitted by:

Akram Khan

सड़क के लिए आई राशि लेप्स हो गई लेकिन अफसर नहीं हटा पाए अतिक्रमण

government scheme

सड़क के लिए आई राशि लेप्स हो गई लेकिन अफसर नहीं हटा पाए अतिक्रमण

रतलाम। (जावरा) चौपाटी चौराहे से होकर जावरा के चौपाटी स्थित प्याऊ के समीप से होकर हरियाखेड़ा-बरगढ़ मार्ग लम्बे समय से स्वीकृत हैं, लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते इस मार्ग के लिए शासन से आई राशि भी लेप्स हो चुकी हैं। लेकिन अब भी प्रशासन इस और ध्यान नहीं दे रहा हैं। प्रशासन की लापरवाही के चलते 52 फीट चौड़ा यह मार्ग अब केवल 10 फीट चौड़ा ही रह गया हैं। इस मार्ग पर व्याप्त अतिक्रमण हटाने के लिए नपा ने कई बार प्रशासन को पत्र लिखा, लेकिन पूर्व में जरीब के अभाव में
अतिक्रमण नहीं नप सका
पिपलौदा तहसील के गांव हरियाखेड़ा जिसकी दूरी जावरा से पिपलौदा रोड़ होकर करीब 7 किलोमीटर दूर स्थित हैं, वहीं इसी गांव में पहुंचने के लिए चौपाटी स्थित प्याऊ के समीप से एक और रास्ता जाता हैं, जिससे ग्रामीण महज 3 किलोमीटर की दूरी तय कर हरियाखेड़ा पहुंच सकते हैं, वहीं यह रास्ता यहां से सीधे बरगढ़ की और निकलता हैं। लेकिन इस रोड़ पर रसुखदारों ने कब्जा कर रखा हैं। ग्रामीण लम्बे समय से इस रोड़ को खोलने के लिए आवेदन दे देकर थक गए हैं। लेकिन राजनैतिक दावपेचो तथा प्रशासनिक उदासीनता के चलते यह मार्ग आज तक नहीं खुल पाया हैं। वहीं अब इस मार्ग के मुहाने पर शराब की दुकानें भी संचालित हो रही हैं।
चौपाटी चौराहे से यदि यह रोड़ खुलती हैं, तो श्रीनगर कॉलोनी, राठौर कॉलोनी, प्रतापनगर कॉलोनी के साथ ही रतलाम रोड़ पर स्थित काटजू नगर, पत्रकार कॉलोनी के रहवासियों को भी काफी सुविधा होगी। इन कॉलोनियों के रहवासियों को अपने घरों तक पहुंचने के लिए फोरलेन से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा। वहीं इस रोड़ से कई कोचिंग संस्थाऐं व स्कूल भी लगे हैं, इस संस्थाओं में अध्ययन करने वाले बच्चों को भी आसानी होगी।
इस मामले में नपा सीएमओ ने बताया कि प्रशासन को पत्र लिखने के बाद तहसीलदार के साथ वे स्वयं इस रोड़ का स्थल निरीक्षण करने गए थे, जिस पर तहसीलदार ने अतिक्रमण की नप्ती करवाकर शीघ्र अतिक्रमण हटाने के लिए कहा था, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई आगे नहीं बढ़ पाई हैं। प्रशासन यदि अतिक्रमण हटा देता हैं, तो हम शीघ्र ही इस रोड़ का निमार्ण कार्य प्रारंभ कर देंगे।
फाइल मंगवाता हूं
चूंकि यह मामला पुराने अधिकारियों के समय का है, मेरे समक्ष यह मामला अब तक नहीं आया है, फाईल मंगाकर देख कर इस मामले में शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।
एमएल आर्य, एसडीएम, जावरा

ट्रेंडिंग वीडियो