scriptमंगलमूर्ति का विसर्जन…नम हुई आंखें | Ganesh Festival Latest News ratlam | Patrika News

मंगलमूर्ति का विसर्जन…नम हुई आंखें

locationरतलामPublished: Sep 23, 2018 02:09:19 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

मंगलमूर्ति का विसर्जन…नम हुई आंखें

patrika

मंगलमूर्ति का विसर्जन…नम हुई आंखें

रतलाम।मंगलमूर्ति के ग्यारह दिवसीय गणेशोत्सव की धूम के साथ अनंत चतुर्दशी पर पांडाल सूने हो गए, नम: आंखों से श्रद्धालुओं ने पूजन वंदन कर भक्तिभाव भरे वातावरण में विघ्रहर्ता का विसर्जन किया। शहर के झाली तालाब और हनुमान ताल पर नगर निगम द्वारा वैकल्पिल व्यवस्था की गई थी। वहीं कई श्रद्धालुओं द्वारा शहर के समीप जामण पाटली और माही नदी पर वाहनों से पहुंचकर गोरीनदंन का पूजन-वंदन कर अगले बरसे तू जल्दी आ के आव्हान के साथ विसर्जन किया। विघ्रहर्ता की विदाई एक दिन पूर्व शहर में जहां जोरदार बारिश की शुरुआत हुई, तो बप्पा के भक्तों का भी जोश चरम पर नजर नहीं आया।
रात पांडालों में फूलों की आकर्षक रंगोली सजाई जा रही थी, तो कहीं महाआरती में उमड़ती भीड़ गोरीनंदन की प्रति आस्था प्रकट करती नजर आई। रविवार को गणपति बप्पा मोरिया…अगले बरस तू जल्दी आ…के जयघोष के साथ गणपति बप्पा का विसर्जन के लिए ले जाया गया। शहर के चौराहे के साथ गली-गली से मंगलमूर्ति के ढोल ढमाकों बैंडबाजों के साथ चल समारोह निकलते रहे। उड़ते रंग-गुलाल और पुष्पवर्षा के साथ श्रद्धालु शहर के हनुमान ताल और कालिका माता मंदिर परिसर झाली तालाब पर वैकल्पिक रूप से विसर्जन के लिए पहुंचे। यहां से मूर्तिया नगर निगम द्वारा माही नदी पर विसर्जन के लिए ले जाई गई। गणेशोत्सव के दौरान दिलबहार चौराहे माँ वैष्णोदेवी गणेश मित्र मण्डल के तत्वावधान में 11 क्विंटल फूलों की रंगोली सजाई जाएगी। इस अवसर पर विधायक, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप के मुख्य आतिथ्य महाआरती का आयोजन किया गया।
जवाहर नगर चारबत्ती मां पद्मावती प्रांगण में गणेशोत्सव
जवाहर नगर चार बत्ती मां पद्मावती प्रांगण में जवाहर स्पोट्र्स क्लब के तत्वावधान में गणेश उत्सव मनाया जा रहा है। बच्चों की चेयररेस, नाटक, डांस, फैंसी ड्रेस स्पर्धा में बालक-बालिका अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। मुख्य अतिथि शहर युवक कांग्रेस अध्यक्ष मयंकसिंह जाट ने श्री विनायक गजानन गणपति की आरती की। इस अवसर पर किशोरसिंह चौहान, आनंदसिंह चौहान, भूपेंद्रसिंह बबलू भैया आदि उपस्थित रहे।
डीएसपी ने नहीं तोड़ा छोटे.छोटे बच्चों का दिल
कस्तूरबा नगर गली नंबर 7 में गली के कुछ बच्चों ने चंदा इक_ा कर गणेश उत्सव का आयोजन रखा, जिसमें उन्होंने रतलाम के डीएसपी भूपेंद्रसिंह राठौर को फोन लगाकर कहा कि हम सब बच्चों की इच्छा है कि आप हमारे यहां आरती में आए, हमारे यहां ना तो ढोल, लाईट डेकोरेशन है और ना ही साउंड सिस्टम है, हां छोटे से गणेशजी मूर्ति है। इतना सुनकर डीएसपी भूपेंद्रसिंह ने बच्चों को कार्यक्रम में आने की हां की और शाम को जैसे ही डीएसपी राठौर आए सभी बच्चों ने उन्हें घेर लिया और सभी ने जय हिंद करते हुए उन्हें सलाम किया। आरती के बाद गणेश उत्सव में बच्चों में होने वाली स्पर्धा के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। इस मौके पर ओवीस मेहता, रूद्र तिवारी, सौरिश मेहता, दिव्या लोखंडे, समर्थ लोखंडे, रखम जैन, पार्थवी राज श्रीमाल, आदिनाथ राज श्रीमाल सहित कई बच्चे उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो