scriptमहिला शिक्षकों ने सीसीएल ली तो भुगतना पड़ेगा यह परिणाम | Female teachers will have to take CCL if they will | Patrika News

महिला शिक्षकों ने सीसीएल ली तो भुगतना पड़ेगा यह परिणाम

locationरतलामPublished: Jan 20, 2019 11:26:33 am

Submitted by:

harinath dwivedi

महिला शिक्षकों ने सीसीएल ली तो भुगतना पड़ेगा यह परिणाम

masoom

एक माह बाद बच्ची को मिली मां के आंचल की छांव

रतलाम। स्कूलों में परीक्षा का समय बहुत कम बचा हुआ है और ऐसे में कोई महिला शिक्षिका चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) लेने पर विचार करके पढ़ाने से बचना चाह रही है तो सावधान हो जाएं। आयुक्त लोक शिक्षण ने सीसीएल पर रोक लगाने के निर्देश जारी करते हुए कहा कि अब किसी को यह नहीं मिलेगी। इस आदेश के आने के बाद सीसीएल लेने की लाइन में लगी महिला शिक्षिकाओं की आशाएं धरी रह जाएंगी। इसके बाद भी किसी महिला शिक्षिका ने सीसीएल ली तो उसे वापस ज्वाइन करने के लिए वही स्कूल नहीं मिलेगा। उन्हें किसी दूसरे स्कूल में ही ज्वानिंग मिलेगी।

विस चुनाव से चौपट हुई स्कूलों में पढ़ाई
विभाग की आयुक्त ने हाल ही में इस आशय के आदेश जारी करके सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को ताकिद कर दिया है कि इस समय किसी भी महिला शिक्षिका को सीसीएल नहीं दी जाए। पहली से लगाकर हायर सेकंडरी स्कूल की परीक्षाएं बहुत नजदीक आ गई है। पिछले माह हुए विधानसभा चुनाव के कारण स्कूलों में करीब दो माह की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हुई थी। इससे निश्चित रूप से आगामी महीनों में होने वाली वार्षिक परीक्षा के परिणामों पर असर आना है। इसके बाद भी महिला शिक्षिकाएं एक के बाद एक सीसीएल लेने के लिए तैयारी में जुट जाने से यह समस्या खड़ी हो गई है।

यह पेंच डाल दिया सीसीएल पर
आयुक्त लोक शिक्षण कियावत ने जारी किए आदेश में साफ कर दिया कि किसी भी महिला शिक्षिका को सीसीएल नहीं दी जाएगी। यदि किसी महिला शिक्षिका का बच्चा दो वर्ष का है तो प्रमाणों के आधार पर उसकी सीसीएल पर विचार किया जाएगा। सीसीएल लेने वाली महिला शिक्षिका अवधि पूरी करेगी तो उसकी पदस्थापना भी बदल दी जाएगी। वर्तमान में जो महिला शिक्षिकाएं सीसीएल पर गई हुई हैं उन्हें एक सप्ताह के भीतर वापस कार्य पर बुलाया जाए और नए आदेश से अवगत कराया जाए। जो इस सूचना के बाद भी स्कूल नहीं आती है तो उन्हें कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जाए।
जानकारी मिली है सीसीएल की
सीसीएल पर आयुक्त लोक शिक्षण ने रोक लगा दी है और और इसकी जानकारी हमें मिली है। जो सीसीएल पर महिला शिक्षिकाएं गई हैं उन्हें वापस बुलाकर कार्य स्थल पर ज्वाइन करने को कहा गया है। सीसीएल पर रोक लगाने से स्कूलों में बचे हुए समय में पढ़ाई हो सकेगी।
अमर कुमार वरधानी, प्रभारी डीईओ, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो