scriptप्रदेश की ग्रेड कृषि उपज मंडी में जगह नहीं, 45 डिग्री पारा अन्नदाता सड़कों पर | Chief Minister onion farmer, Samrudhi Yojana | Patrika News

प्रदेश की ग्रेड कृषि उपज मंडी में जगह नहीं, 45 डिग्री पारा अन्नदाता सड़कों पर

locationरतलामPublished: Jun 11, 2019 12:27:18 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

प्रदेश की ग्रेड कृषि उपज मंडी में जगह नहीं, 45 डिग्री पारा अन्नदाता सड़कों पर

patrika

प्रदेश की ग्रेड कृषि उपज मंडी में जगह नहीं, 45 डिग्री पारा अन्नदाता सड़कों पर

रतलाम। प्रदेश की एक ग्रेड मंडी में कृषि उपज रखने के लिए जगह तक नहीं होने के कारण अन्नदाता को मजबूरन सड़कों पर दिन गुजारना पड़ रहा है, वह भी 45 डिग्री तापमान में। हम बात कर रहे रतलाम कृषि उपज मंडी की जहां पर मुख्यमंत्री प्याज कृषक समृद्धि योजना अन्तर्गत महू-नीमच रोड पर प्याज की नीलामी की जा रही है। मंडी में प्याज की बंपर आवक और जगह की कमी के चलते किसान परेशान होते रहे। महू-नीमच रोड मंडी में प्याज की ट्राली रखने की जगह नहीं होने के कारण पूरे दिन किसान महू-नीमच रोड की साईड से लगाकर बैठकर तो किसी ने सोते हुए दिन गुजारा।
परेशान किसानों का कहना था कि मंडी के पास किसानों की उपज रखने तक की व्यवस्था नहीं है। जबकि 23 बीघा जमीन का मामला 2-3 साल होने के बावजूद अब तक नहीं हल कर पाए। चुनाव के पहले जब मंडी समिति और कर्मचारियों ने श्रेय लेने के चक्कर में भूमिपूजन कर दिया, लेकिन अब तक बाऊंड्र्रीवाल तक नहीं बन पाई है और किसान हर दिन परेशान हो रहा है।
patrika
2 से 3 घंटे चला हंगामा
सोमवार को खाचरोद के किसान बगदीराम धारड़ ने नीलामी पर्ची मंडी कर्मचारियों द्वारा नहीं देने पर मंडी सचिव एमएल बारसे के सामने नीलामकर्ता गोवर्धनलाल राठौड और आरजु ट्रेडर्स के व्यापारी पर मिली भगत का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। करीब 2 से 3 घंटे चले हंगामे के मध्य किसान ने मंडी कार्यालय के सामने ट्राली लगाकर ढेर लगाने तक की धमकी दे दी, मंडी सचिव के पहुंचने पर मंडी पर्ची काटने वाले नीलामकर्ता और आरजु ट्रेडर्स के व्यापारी को बुलाकर जिस भाव में पहले प्याज नीलाम किया था, उसी भाव में लेने को कहा तब जाकर मामला शांत हुआ। उल्लेखनीय है कि खाचरौद के किसान बगदरीराम धाकड़ रविवार को प्याज लेकर रतलाम मंडी पहुंचे थे।
व्यापारी नीलामकर्ता की मिली भगत
सोमवार को नीलामी के दौरान आरजु ट्रेडर्स के व्यापारी ने 799 रुपए प्रति क्विंटल में किसान प्याज खरीदा, दो-तीन ट्राली आगे जाने के बाद पुन: प्याज हल्का बताकर दूसरी बार नीलाम कर दिया, जिसमें 620 रुपए प्रति क्विंटल के भाव में खरीदा गया। इस मध्य किसान ने मंडी के नीलामकर्ता और पर्ची काटने वाले कर्मचारी से पहली नीलाम पर्ची मांगी, लेकिन इन्होंने नहीं देते हुए नीलाम करते हुए आगे बढ़ गए। इस पर किसान नाराज हो गया और मंडी सचिव सहित कलेक्टर को मोबाइल लगाकर शिकायत की। किसान धाकड़ ने कहा कि मैने जब पर्ची मांगी तो कर्मचारियों नहीं दी और दूसरी नीलाम मुझसे बगैर पूछे कर दी। जैसे ही मंडी कर्मचारियों का कहा कि नीलामी के बाद अगर प्याज हल्का निकलता है तो डबल नीलामी करवाना ही पड़ेगी ऐसा नियम है।

मंडी कर्मचारियों पर मनमानी का आरोप
इस पर किसान ने कहा कि जब मुझे दूसरा नीलाम करवाना ही नहीं था, तो फिर मेरी ट्राली नीलाम की कैसे। मैं दो दिन से परेशान हो रहा है नीलामी के बाद तीन घंटे हो गए कोई सुनने वाला नहीं सब एक दूसरे के उपर टाल रहे हैं। मंडी सचिव को शिकायत करने के बाद पुन: पुरानी पर्ची के भाव 799 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से ही प्याज व्यापारी ने खरीदा। यहां हर बार ऐसा ही होता है, मंडी कर्मचारियों की मनमानी और व्यापारियों से मिली भगत के चलते किसान ठगाता रहता है। इस मौके पर किसान नेता राजेश पुरोहित, समरथ पाटीदार सहित बड़ी संख्या में किसान एकत्रित हो गए थे।
व्यापारी रुपए देने में कर रहे आनाकानी
सेवरिया के किसान हरिशंकर ने बताया कि मैं डालर चने लेकर आया था, नीलामी में राम ट्रेंडिंग ने खरीदा और तौल कमलेश सुजान के यहां करवाया। वहां पर भी नगद भुगतान देने में वह आना-कानी कर रहा था। इस संबंध में मंडी सचिव को शिकायत करने के बाद मंडी निरीक्षक रूमालसिंह ने मौके पर पहुंचकर किसान को चने की राशि दिलवाई। वहीं एक किसान अनाज मंडी में नीलामी के बाद सब्जी मंडी पहुंचा, वहां से ओटीपी के लिए फिर अनाज मंडी के चक्कर लगाता नजर आया।
आज 1500 रुपए क्विंटल बिक गया प्याज
सहायक सचिव सत्यनारायण गोयल ने बताया कि 650 से अधिक ट्राली अनाज मंडी में थी, 550 ट्राली नीलाम हुई। 150 के करीब सब्जी मंडी और 150 से अधिक ट्राली महू-नीमच रोड मंडी से लगाकर सालाखेड़ी तक लम्बी लाइन सुबह से लग चुकी थी। शाम तक 650 से अधिक ट्राली में मंडी आ चुकी थी। सोमवार के शेष बची ट्रालियों को पहले नीलाम मंगलवार की जाएगी। सोमवार को रतलाम मंडी में प्याज-250 से 1500 रुपए क्विंटल तक बिक गए, आवक भी 10937 क्विंटल रहे। जिले में कुल 21490 क्विंटल प्याज की खरीदी हुई। इसमें 651 पंजीकृत किसानों ने 14362 क्विंटल प्याज बेचा, जबकि अपंजीकृत 329 किसानों ने 7128 क्विंटल प्याज बेचा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो