scriptबोर्ड परीक्षा आज से शुरू, रहेगी कड़ी निगरानी | Board exams start from today, there will be strict monitoring | Patrika News
रतलाम

बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, रहेगी कड़ी निगरानी

इस बार बदले बोर्ड ने सुरक्षा के मद्देनजर कई नियम

रतलामFeb 05, 2024 / 12:05 am

Mukesh Mahavar

बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, रहेगी कड़ी निगरानी

बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, रहेगी कड़ी निगरानी

मंदसौर. माध्यमिक शिक्षा मंडल के तहत बोर्ड परीक्षा आज से शुरु हो जाएगी। बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग के द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। कक्षा दसवी और बारहवी मेंं 29850 विद्यार्थी परीक्षा देगें। बोर्ड परीक्षा को लेकर कलेक्टर दिलीप यादव ने धारा 144 भी लागू कर दी है। वही सुरक्षा के लिहाज से कई नियमों में इस बार परिवर्तन किया गया है तो अतिसंवेदनशील और संवदेनशील केंद्रों पर विशेष व्यवस्था की गई है।

डीपीसी लोकेंद्र डाबी ने बताया कि आज से दसवी बोर्ड की परीक्षा शुरु होगी। दसवी की परीक्षा में 18 हजार 52 विद्यार्थी देगें। इसका पहला पेपर ङ्क्षहदी का है। वही बारहवी बोर्ड परीक्षा में 11 हजार 798 विद्यार्थी परीक्षा देगें। बारहवी की परीक्षा कल से शुरु होगी। इसमें भी पहला पेपर ङ्क्षहदी का है। जिले में कुल 70 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा को लेकर समस्त तैयारियां पूरी तरह से कर ली गई है।
उन्होंने बताया कि 70 परीक्षा केंद्रों में दो अतिसंवेदनशील और 8 संवदेनशील केंद्र है। अतिसंवेदनशील और संवेदनशील केंद्रों पर प्रेक्षक की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा इस नियमों पर बदलाव किया गया है। इसमें छात्र को साढ़े आठ बजे तक केंद्र पर पहुंचना होगा। उसके बाद केंद्र पर छात्र का प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नए नियमों के तहत थाने से केंद्राध्यक्ष की उपस्थिति में कलेक्टर प्रतिनिधि द्वारा पेपर लिए जाएंगे। उसके बाद संबंधित केंद्र पर केंद्राध्यक्ष को दिए जाएंगे। उसके बाद साढ़े आठ बजे वह परीक्षा के चार सेट परीक्षा रूम में पर्यवेक्षक खालेगें। परीक्षा में नकल को रोकने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए है। इसके अलावा दो उडऩदस्ते जिलास्तर पर बनाए गए है। वही प्रत्येक विकासखंड स्तर पर भी उडऩदस्ते बनाए गए है। सभी जगह पुलिस बल की तैनाती भी की गई है।

Hindi News/ Ratlam / बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, रहेगी कड़ी निगरानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो