scriptrail accident फिर मध्यप्रदेश में बड़ा रेल हादसा, कई घंटो बंद रहा रेल यातायात | big rail accident hindi news | Patrika News

rail accident फिर मध्यप्रदेश में बड़ा रेल हादसा, कई घंटो बंद रहा रेल यातायात

locationरतलामPublished: Nov 12, 2018 08:32:36 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

rail accident फिर मध्यप्रदेश में बड़ा रेल हादसा, कई घंटो बंद रहा रेल यातायात

railway accident

big rail accident hindi news

रतलाम। एेसा लगता है कि मध्यप्रदेश व रेल दुर्घटनाओं का आपस में रिश्ता हो गया है। रविवार को महाकाल की नगरी उज्जैन व नागदा के बीच रेल दुर्घटना हुई थी, उसके बाद अब पश्चिम रेलवे के अंतर्गत आने वाले रतलाम रेल मंडल में एक नहीं दो-दो रेल हादसे हुए है। ये हादसे एक ही सेक्शन में होने के बाद इंजीनियरिंग विभाग के काम करने के तरीके पर सवालिया निशान लगा रहे है।
रेल मंडल में मेघनगर रतलाम सेक्शन के बीच सोमवार को दो बड़ी घटनाएं हुई। पहले मेघनगर से थांदला के लिए चली मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई। मालगाड़ी को जोडऩे का कार्य पूरा हुआ ही था कि तेज गति से आए एक ट्रेक्टर वाहन ने मेघनगर स्थित रेल फाटक को तोड़ दिया। इन सबसे मेघनगर रतलाम के बीच रेल यातायात करीब डेढ़ घंटे तक बंद रहा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बड़ोदरा से रतलाम आ रही मालगाड़ी को दोपहर करीब दो बजे के पूर्व मेघनगर में रोका गया था।
सिग्नल दिया गया तो

जब दो बजे बाद ट्रेन को चलाने के लिए सिग्नल दिया गया तो जैसे ही चालक ने ट्रेन को चलाया वैसे ही मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई। मालगाड़ी ने स्टेशन भी पार नहीं किया था। आधी मालगाड़ी स्टेशन के बाहर व आधा हिस्सा प्लेटफॉर्म पर ही था। इसके बाद स्टेशन मास्टर से वॉकी-टॉकी का उपयोग करके चालक से ट्रेन को रुकवाया व आगे गई मालगाड़ी को पीछे की तरफ बुलवाया। इन सब कार्य में करीब ३० मिनट से कुछ अधिक का समय लगा। इसके बाद मालगाड़ी को रतलाम के लिए रवाना किया गया।
शाम को फाटक तोड़ दिया

शाम को करीब 3.30 बजे बाद तेज गति से आ रहे ट्रेक्टर चालक वाहन ने मेघनगर में रेल फाटक को तोड़ दिया। इसके बाद सूचना अनुसार वाहन चालक वाहन छोडक़र फरार हो गया। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सूचना मिलने के बाद शाम ४ बजे से 4 बजकर 45 मिनट तक रेल यातायात रोका गया व रखरखाव कार्य किया गया। सूचना मिलने ही मंडल के इंजीनियरिंग विभाग का दल मेघनगर पहुंचा। इसमे वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। इससे शाम को 6 बजे आने वाली सर्वोदय एक्सपे्रस सहित अन्य यात्री ट्रेनों की गति पर जमकर असर पड़ा। इतना ही नहीं, अनेक मालगाडि़यों को भी रास्ते में रोका गया।
एक माह में दूसरी बार

बता दे कि एक माह में रेल फाटक टूटने की ये दूसरी घटना है। कुछ दिन पूर्व सुभाष नगर रेल फाटक पर इसी तरह वाहन टकराया था। इसके पूर्व मेघनगर से रतलाम के बीच के रेल फाटक पर भी वाहन के टकराने की घटनाएं हुई है। इतना ही नहीं, इसी तरह मेघनगर-थांदला के बीच राजधानी एक्सपे्रस से तेज गति का आता ट्रक टकराया था। ट्रक रेल फाटक तोडक़र आया था।
railway accident
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो