script15 हजार भक्तों ने किए हनुमान चालीसा के 51 हजार पाठ, बनाए 2 वर्ल्ड रेकॉर्ड , PM मोदी ने शेयर किया VIDEO | 15 thousand devotees recited 51 thousand Hanuman Chalisa, created 2 world records | Patrika News
रतलाम

15 हजार भक्तों ने किए हनुमान चालीसा के 51 हजार पाठ, बनाए 2 वर्ल्ड रेकॉर्ड , PM मोदी ने शेयर किया VIDEO

हनुमान जयंती पर रतलाम ने रचा इतिहास : वज्र विश्व रेकॉर्ड और लंदन बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में नाम दर्ज

रतलामApr 24, 2024 / 01:04 pm

Ashtha Awasthi

Hanuman Chalisa
रतलाम। शहर में पवन पुत्र हनुमान जी का प्राकट्य दिवस 23 अप्रैल मंगलवार को भक्ति भाव से मनाया गया। हनुमान जन्मोत्सव पर मंगलवार को शहर में दो विश्व रेकॉर्ड बने। श्रद्धालुओं ने हनुमान चालीसा के 51 हजार सामूहिक पाठ किए। नेहरू स्टेडियम में आयेाजित समारोह में 15 हजार से अधिक महिला और पुरुष श्रद्धालुओं ने सहभागिता की।
यह आयोजन श्री मंगलनाथ महाकाल रक्तदान मंडल (सेवा वीर परिवार) द्वारा किया गया। सुबह 7.30 बजे से 10 बजे तक हुए पाठ में करीब 15 हजार श्रद्धालुओं ने अपनी सहभागिता की।

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कुछ स्कूलों ने छुट्‌टी कर विद्यार्थियों को भी इस आयोजन में शामिल किया। नन्हें-मुन्ने भी हनुमान जी का रुप धरे शामिल हुए। आयोजन में आने वाले श्रद्धालुओं को हनुमान चालीसा पाठ के लिए टोकन दिए गए। महिलाओं और पुरुषों के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था की गई थी।

बनाया गया रेकॉर्ड

यह आयोजन वज्र विश्व रेकॉर्ड और लंदन बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में दर्ज हो गया। विश्व रेकॉर्ड की टीम के सदस्यों ने आयोजक श्री मंगलनाथ महाकाल रक्तदान मण्डल (सेवावीर परिवार) को सर्टिफिकेट दिया। सुबह 7 बजे से ही भक्तों ने सात राउंड में 9.50 बजे तक पाठ किया।

मोदी ने एक्स पर लिखा, पितरेश्वर हनुमान दिखे

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अपने एक्स अकाउंट पर वीडियो शेयर करते हुए देशवासियों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी। इसमें पितृ पर्वत पर विराजे पितरेश्वर हनुमान भी दिखाई दिए।

Home / Ratlam / 15 हजार भक्तों ने किए हनुमान चालीसा के 51 हजार पाठ, बनाए 2 वर्ल्ड रेकॉर्ड , PM मोदी ने शेयर किया VIDEO

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो