scriptबजट सत्र के सुचारू संचालन को लेकर स्पीकर ने दलीय नेताओं के साथ की बैठक | Budget session of Jharkhand assembly begins on 17th January | Patrika News

बजट सत्र के सुचारू संचालन को लेकर स्पीकर ने दलीय नेताओं के साथ की बैठक

locationरांचीPublished: Jan 15, 2019 04:44:24 pm

Submitted by:

Prateek

मुख्य विपक्षी दल झामुमो का कोई प्रतिनिधि इस बैठक में नहीं पहुंचा…
 
 

cm

cm

(रांची): झारखण्ड विधानसभा का बजट सत्र 17 जनवरी से शुरू हो रहा है। यह सत्र आगामी 8 फरवरी तक चलेगा। बजट सत्र के सुचारू संचालन को लेकर विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने मंगलवार को अपने अध्यक्षीय कार्यालय में सभी दलीय नेताओं की सर्वदलीय बैठक की। बजट सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए आहूत विधायक दल के नेताओं की बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास भी शामिल हुए। उन्होंने बजट सत्र में जनहित के मुद्दों पर सभी दलों से साथ देने की अपील की। बैठक समाप्त होने के बाद पत्रकारों से बातचीत में संसदीय कार्यमंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि लंबे समय का बजट सत्र होने की वजह से सभी को अपनी बातों को रखने का मौका मिलेगा।

 

 

बजट राशि खर्च नहीं कर पाई सरकार— कांग्रेस

कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम के राजधानी से बाहर रहने की वजह से पार्टी प्रतिनिधि के रूप में बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे विधायक सुखदेव भगत ने सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने पिछले बजट की राशि के आधे खर्च होने को लेकर कहा कि मार्च तक सरकार बजट की बची हुई राशि खर्च नहीं कर पाएगी। इससे वित्तीय-अनियमितता सामने आने के आसार है। इस बैठक में विधानसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा का कोई प्रतिनिधि मौजूद नहीं था, जबकि आजसू पार्टी की ओर से पेयजल स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने भी हिस्सा लिया।

 

विधानसभा अध्यक्ष ने विधायक दल के नेताओं की बैठक के बाद विधानसभा अध्यक्ष सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक की। बजट सत्र का आगाज राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ होगा। वहीं 22 फरवरी को सदन में आम बजट पेश किया जाएगा। सदन में पहले दिन राज्यपाल की ओर से मंजूर किए गए अध्यादेश की प्रति पटल पर रखी जाएगी। इसके बाद शोकसभा का आयोजन होगा। 18 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और वाद-विवाद के साथ चालू वित्तीय वर्ष का तृतीय अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। 28 और 29 जनवरी को आम बजट पर वाद-विवाद तथा 30 और 31 जनवरी को अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। 2 और 3 फरवरी को जहां सदन की कार्यवाही स्थगित रहेगी, वहीं 4 से 8 फरवरी तक सदन में विधायी कार्य निपटाए जाएंगे। बजट सत्र में सरकार की ओर से कई विधायी कार्य भी निपटाए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो