scriptदुनिया भर में मशहूर रजा लाइब्रेरी पर बनी फिल्म लोहारू की दुनिया भर में चर्चा | A historical art film loharu release based on raza library | Patrika News
रामपुर

दुनिया भर में मशहूर रजा लाइब्रेरी पर बनी फिल्म लोहारू की दुनिया भर में चर्चा

मुख्य बातें
▪ रजा लाइब्रेरी के लोहारू सेक्शन को विशेष रूप से दिखाया गया ▪ बेगम नूरबानो को दहेज में मिली थीं तीन हजार से अधिक किताबें ▪ वृत्तचित्र फिल्म में नवाब काजिम अली खां ने पेश किया इतिहास ▪आदित्य सांगवान की वृत्तचित्र फिल्म को देश-विदेश में मिले पुरुस्कार

रामपुरJul 17, 2019 / 09:45 am

jai prakash

moradabad

दुनिया भर में मशहूर रजा लाइब्रेरी पर बनी फिल्म लोहारू की दुनिया भर में चर्चा

रामपुर: हरियाणा की रियासत लोहारू के किले पर आदित्य सांगवान द्वारा बनाई गई वृत्तचित्र फिल्म रिलीज़ हो गई है, जिसमें रामपुर को विशेष महत्व दिया गया है।

VIDEO: प्रदेश के दो हजार स्थानों से ‘एक कांवड़ देश के नाम’ लेने जाएंगे आरएसएस कार्यकर्ता

फिल्म में रजा लाइब्रेरी के लोहारू सेक्शन को दिखाया गया है। यह रामपुर की पूर्व सांसद बेगम नूरबानो को दहेज में मिली तीन हजार से अधिक किताबों का कलेक्शन है। वृत्तचित्र फिल्म में पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां ने लोहारू कलेक्शन का इतिहास पेश किया है। उन्होंने फिल्म को लोहारू खानदान के लिए गर्व का क्षण बताया है। नवेद मियां के नाना नवाब अमीनुद्दीन अहमद खां ने 260 साल पहले अंधीजान से लाई गई 3000 किताबें 1956 में अपनी बेटी बेगम नूरबानो को दहेज में दी थीं। नवेद मियां के नाना लोहारू के अंतिम शासक थे। वह राजस्थान सरकार में मंत्री और हिमाचल प्रदेश व पंजाब के राज्यपाल भी रहे थे।

Kanwar Yatra 2019: इन मुस्लिम परिवारों के लिए नहीं है धर्म की दीवार, शिवभक्तों के लिए बना रहे हैं कांवड़, देखें वीडियो

लोहारू फोर्ट (दि ग्रेट स्टोरी नेवर टोल्ड) को बेस्ट वृत्तचित्र फिल्म अवार्ड व सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार मिल चुके हैं। इटली में स्क्रीनिंग और कई फिल्म महोत्सवों में पुरुस्कार मिला है। पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ़ नवेद मियां के पीआरओ काशिफ खां नेता बताया कि फिल्म की शूटिंग रामपुर में भी हुई है। वृत्तचित्र का उद्देश्य लोहारू किले को पर्यटक स्थल बनाना है। यह किला शाही भारत की संस्कृति को दर्शाता है। फिल्म में रामपुर रजा लाइब्रेरी में मौजूद लोहारू सेक्शन को फिल्माया गया है, जिससे इस कलेक्शन का महत्व बढ़ा है।

Home / Rampur / दुनिया भर में मशहूर रजा लाइब्रेरी पर बनी फिल्म लोहारू की दुनिया भर में चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो