वैराग्य ही मोक्ष पथ की सरल राह: सौभाग्य मुनि

By: Laxman Singh Rathore

Updated On:
15 Jul 2019, 12:32:15 PM IST

  • खमनोर में चातुर्मास के तहत धर्मसभा

प्रमोद भटनागर
खमनोर. मुनि शुभंकर बने युवा संत की रविवार को खमनोर के जैन स्थानक में बड़ी दीक्षा हुई। श्रमण संघीय महामंत्री सौभाग्य मुनि के सानिध्य में बड़ी दीक्षा के विधिनुसार मंत्रोच्चार और उपक्रम हुए। बड़ी दीक्षा समारोह में असंख्य जैन श्रावक-श्राविकाएं मुनि शुभंकर अलंकरण के साक्षी बने। सौभाग्य मुनि ने वैराग्य को मोक्ष पथ का सरल रास्ता बताया। उदयपुर जिले के कडिय़ा स्थित गुरु सौभाग्य दीक्षा स्थल ट्रस्ट परिसर में 7 जुलाई को आयोजित कार्यक्रम में दीक्षार्थी शंकर (षिवम) ने सौभाग्य मुनि से दीक्षा ग्रहण कर संयम पथ को अंगीकार किया था।
262 वां बोधि दिवस का आयोजन
राजसमंद. भिक्षु बोधि स्थल राजनगर में २६२वां बोधि दिवस मनाया। इस अवसर पर मुनि जतनमल ने कहा कि जिस प्रकार सूर्य की प्रथम किरण को नमन किया जाता हैं ठीक उसी प्रकार धर्मसंघ में आज के दिवस का महत्व हैं। धर्म निष्ठ, कर्म निष्ठ व्यक्तित्व के धनी, अहिंसा, संयम और तप के मार्ग पर चलकर आचार्य भिक्षु ने धर्मक्रान्ति की। मुनि आनंदकुमार ने कहा कि आचार्य भिक्षु के ह्रदय में आज के दिन एक लौ प्रज्जवलित हुई, उसी लौ का प्रकाश आज समूचे तेरापंथ धर्म को आलोकित कर रहा हैं। इस अवसर पर तेरापंथ विकास परिषद के सदस्य पदमचन्द पटावरी, मुख्य वक्ता मेवाड़ कांफे्रन्स पूर्व अध्यक्ष डॉ. बसंतीलाल बाबेल, अध्यक्षता अणुव्रत प्रवक्ता डॉ. महेंद्र कर्णावट, विशिष्ट अतिथि डॉ. नगेन्द्र मेहता, ट्रस्टी डूंगरसिंह कर्णावट, विधा बाफना, भिक्षु बोधि स्थल अध्यक्ष ख्यालीलाल चपलोत, कार्यवाहक अध्यक्ष ख्यालीलाल मेहता, तेयुप अध्यक्ष अंकित धर्मावत, महिला मंडल अध्यक्षा ललिता चपलोत, ज्ञानशाला प्रभारी आशा सोनी आदि ने विषय पर विचार रखें। आभार उपाध्यक्ष अनिल बड़ोला ने व संचालन मंत्री मंजू बड़ोला ने किया। ज्ञानशाला के बच्चों ने कव्वाली प्रस्तुत की। संस्था मीडिया प्रभारी व पूर्व महिला मंडल अध्यक्ष लाड़ मेहता ने बताया कि इस अवसर पर शपथ ग्रहण समारोह पूर्व न्यायविद् डॉ. बसन्तीलाल बाबेल ने तेरापंथ महिला मंडल राजनगर अध्यक्षा ललिता चपलोत को शपथ दिलाई।

Updated On:
15 Jul 2019, 12:32:15 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।