scriptराजस्थान की एकमात्र मीटर गेज लाइन पर रेल संचालन बंद, लोगों ने कहा अलविदा | Rail operations stopped on Rajasthan's only meter gauge line…people said goodbye | Patrika News
राजसमंद

राजस्थान की एकमात्र मीटर गेज लाइन पर रेल संचालन बंद, लोगों ने कहा अलविदा

रेल संचालन आज से बंद, अब ब्रॉडगेज के कार्य में आएगी तेजी

राजसमंदApr 27, 2024 / 12:15 pm

himanshu dhawal

मावली-मारवाड़ मीटर गेज ट्रेन के साथ सेल्फी लेते यात्री

देवगढ़. उत्तर-पश्चिम रेलवे जयपुर जोन के अधीन अजमेर मंडल के मावली-मारवाड़ जंक्शन के बीच िस्थत प्रदेश की एकमात्र मीटरगेज लाइन को ब्रॉडगेज में बदलने के लिए रेल प्रशासन शनिवार से मावली से देवगढ़ के बीच रेल संचालन को पूर्णतया बंद कर आमान परिवर्तन के काम को गति देने जा रहा है। इस रेल मार्ग पर 88 साल से चल रही ट्रेन का शुक्रवार को आखिरी सफर पूर्ण हो गया, जिसे देवगढ़ वासियों ने अलविदा कहते हुए विदा किया।

बरसों की यादें जुड़ी है इस ट्रेन से

देवगढ़ तक मीटर गेज के आखिरी सफर के दिन नगर के डॉ. प्रियाशु जोशी, प्रणय जोशी, अदिति जोशी, रौनक जोशी, तेजस नरानानिया ने देवगढ़ से फुलाद तक जाने के लिए ट्रेन में सफर किया। इसी तरह मांगीलाल सुखवाल ने रेलवे स्टेशन पहुंचकर अपने पोते को मीटर गेज की ट्रेन दिखाते हुए बताया कि यह रियासतकाल से चलाई गई ट्रेन है, जिसमें बरसों की कई यादें जुड़ी हुई है, जो आज के बाद एक इतिहास बन रही है। इस दौरान कई युवाओं ने ट्रैन के साथ सेल्फी लेकर अपने कैमरे में कैद किया। सरदारगढ़ से देवगढ़ अपने ससुराल आई एक महिला ने बताया कि इस ट्रैन के बंद होने के बाद ब्रॉडगेज ट्रैन के शुरू होने में काफी समय लगेगा, जिससे अब उसे पीहर जाने के लिए बस से सफर करना होगा। उल्लेखनीय है की रियासतकाल में बिछाई गई उत्तर-पश्चिम रेलवे की एकमात्र मीटरगेज मारवाड़ जंक्शन-मावली जंक्शन रेलवे लाइन के आमान परिवर्तन को मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के तीसरे बजट में रेलवे मंत्रालय ने मंजूरी प्रदान कर दी थी। इससे क्षेत्रवासियों की वर्षो पुरानी मांग को अब अमलीजामा पहनाने की तैयारी पुरी हो चुकी है और रेल संचालन बंद होने के बाद आमान परिवर्तन के कार्य में तेजी आएगी।
Good News : अब किसानों से बारिश में भीगे और चमकहीन गेहूं की होगी खरीद, किसानों की होगी बल्ले-बल्ले

मारवाड़-कामलीघाट-मारवाड़ के बीच आज से शुरू होगा रेल का संचालन

गेज परिवर्तन के चलते रेल प्रशासन मारवाड़-कामलीघाट के बीच शनिवार से प्रतिदिन रेल का संचालन जारी रखेगा,जिसके लिए संशोधित टाइम-टेबल जारी कर दिया गया है। गाडी संख्या 09695 मारवाड़ से शनिवार दोपहर में 12.15 बजे रवाना होगी, जो राणावास 12.46, फुलाद 1.10, गोरमघाट 1.51 एवं दोपहर 2.40 बजे कामलीघाट पहुंचेगी। इसके बाद यही ट्रैन गाडी संख्या 09696 बनकर कामलीघाट से शाम 4.05 बजे रवाना होगी, जो गोरमघाट 5 बजे, फुलाद 5.30, राणावास 6.05 एवं सांय 6.40 बजे मारवाड़ पहुंचेगी। राजसमंद जिले के यात्रियों को मारवाड़ की तरफ जाने के लिए शाम 4.05 बजे कामलीघाट से ट्रैन मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो