script

Rain: भटका मानसून, एक पखवाड़े से बारिश नहीं

locationराजसमंदPublished: Jul 22, 2019 11:08:52 am

रीता बीत रहा सावन, सूख रही फसलें, किसानों की चिंता बढ़ी, अबतक जिले में २११ मिमी बारिश

Rajasthan latest news,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajasthan hindi news,rajsamand latest news,rajsamand latest hindi news,

भटका मानसून, एक पखवाड़े से बारिश नहीं

राजसमंद. पिछले एक पखवाड़े से जिले में बारिश का दौर थम सा गया है। मामूली बूंदाबांदी को छोड़कर कहीं भी झमाझम बारिश नहीं हुई, उमस और बढ़ती गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। बारिश की बेरुखी से किसान चिंतित है, मक्का, ज्वार, बाजरा, उड़द, कपास सहित खरीफ की फसलें सूख रही हैं। गौरतलब है कि अबतक जिले में औसत 211 मिमी बारिश हुई है। जो वर्ष 2018 के मुकाबले 27 मिमी ज्यादा है। हालांकि इसमें अधिक बरसात प्रीमानसून की है।
कुंभलगढ़ में सबसे कम बारिश
राजसमंद में सर्वाधिक बारिश कुंभलगढ़ क्षेत्र में होती है, लेकिन इसबार बारिश की बेरुखी का सबसे ज्यादा शिकार कुंभलगढ़ क्षेत्र ही हुआ है। यहां अभीतक मात्र १६५ मिमी बारिश ही दर्ज की गई है। अन्य ब्लॉकों के मुकाबले राजसमंद में अबतक सर्वाधिक बारिश हुई है, जो २९६ मिमी दर्ज हुई है।

रीता बीत रहा सावन, किसान चिंतित
सावन माह के पांच दिन बीत गए लेकिन जिले में अच्छी बारिश कहीं नहीं हुई है, इससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है। किसानों का कहना है कि अगर शीघ्र ही फसलों को पानी नहीं मिला तो यह सूख जाएंगी।

गर्मी ढा रही सितम
बारिश नहीं होने से गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है। दोपहर तक धूप खिलने से गर्मी रहती है, शाम को बादल घिरने से उमस बढ़ जाती है। करीब 15 दिनों से यह क्रम लगातार चल रहा। जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में लगातार बढोत्तरी हो रही है। सावन माह में भी अधिकतम तापमान औसत ३६ डिग्री तथा न्यूनतम 26 डिग्री बना हुआ है।
रात को रिमझिम
शहर में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात्रि करीब दो बजे हल्की रिमझिम बारिश हुई। जिससे शहर की गलियों में पानी चला।

ट्रेंडिंग वीडियो