scriptअवैध खनन आरोप में हंगामा और खननकर्ता ASI सुरेश मीणा का घेराव | Illegal mining at amet | Patrika News

अवैध खनन आरोप में हंगामा और खननकर्ता ASI सुरेश मीणा का घेराव

locationराजसमंदPublished: Oct 15, 2019 09:29:26 pm

Submitted by:

laxman singh

– खान विभाग ने बनाई कमेटी, कराएंगे सीमांकन – बीकावास- सेलागुड़ा के पटवारियों ने की समझाइश
Illegal mining at amet

Rajsamand,rajsamand latest news,Rajsamand police,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,rajsamand latest news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,

अवैध खनन आरोप में हंगामा और खननकर्ता ASI सुरेश मीणा का घेराव

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

ढेलाणा व चांपागुड़ा गांव की सीमा पर स्थित फेल्सपार खदान की सीमा से बाहर अवैध खनन के आरोप को लेकर ढेलाणा के ग्रामीणों ने खनन बंद कराते हुए विरोध प्रदर्शन किया। बाद में खदान संचालक व पुलिस अधिकारी का ग्रामीणों ने घेराव कर विरोध किया। बाद में सेलागुड़ा व बीकावास के पटवारी ने मौके पर पहुंच कर जांच की, तो खदान का सीमांकन ही नहीं होना पाया गया। इस पर खदान संचालक को सीमांकन के बाद ही खनन शुरू करने के लिए निर्देश दिए। इधर, खान एवं भू विज्ञान विभाग ने खनन की जांच व सीमांकन कराने के लिए टीम गठित कर दी है।
जानकारी के अनुसार ढेलाणा में चिडिय़ा देवी के नाम से फेल्सपार की खदान है, जहां खनन किया जा रहा है। अवैध खनन (Illegal mining) का आरोप लगाते हुए ढेलाणा के ग्रामीण खदान पर पहुंच गए, जहां आपत्ति जताई। इस खदान मालिक के पति व उदयपुर जिले में तैनात सहायक उप निरीक्षक सुरेश मीणा का घेराव किया। इस पर मीणा द्वारा लीज का हवाला देते हुए नियमानुसार खनन करना बताया, मगर ग्रामीण उग्र हो गए। फिर सूचना पर बीकावास पटवारी प्यारेलाल व सेलागुड़ा पटवारी किशनसिंह मौके पर पहुंच गए। ग्रामीणों की मौजूदगी में जमीन की नपती कराई गई, मगर खदान की सीमांकन का पता नहीं चल पाया। इस पर पटवारियों ने संबंधित खदान संचालक को खान एवं भू विज्ञान विभाग से सीमांकन कराने के लिए कहा। इधर, ग्रामीणों चेताया कि जब तक खदान का सीमांकन नहीं होगा, तब तक खनन नहीं होने दिया जाएगा। ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए पटवारियों ने खननकर्ता को सीमांकन के लिए निर्देश दिए। बाद में अक्रोशित ग्रामीण आमेट थाने पहुंचे और खदान संचालक चिडिय़ा देवी व उसके पति उदयपुर जिले में तैनात सहायक उप निरीक्षक सुरेश मीणा के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की गई।
ग्रामीण खनन रोकने पर अडिग़
खदान पर एकत्रित ग्रामीण दिनभर खनन नहीं होने देने की बात पर अडिग़ गए। ढेलाणा के ग्रामवासी बोले कि दो वर्ष से खनन हो रहा है, जिसकी वजह से क्षेत्र की सडक़ें काफी खराब हो चुकी है और पर्यावरण पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। प्रदूषण की वजह से खेती की उपज भी प्रभावित होने लगी है।
यहां पर रूकवाया खनन
बीकावास माता मंदिर के पीछे बिलानाम भूमि आराजी नंबर 712 व 4.92 हैक्टर के परिक्षेत्र में चल रहे खनन को ग्रामीणों ने रूकवा दिया। ढेलाणा में 84/2005, 166, 116, 237, 238/2006 आदि पांच अधिकृत खनन की लीज है, मगर इसके अलावा भी कई जगह क्वाटर््ज फेल्सपार का खनन किया जा रहा है। सरकारी जमीन पर अवैध खनन की सूचना ग्रामीण पहुंच गए और ग्रामीणों ने खनन रूकवा दिया।
सीमांकन के बाद ही खनन
ढेलाणा में लीज है, मगर बिना सीमांकन खनन होने की शिकायत मिली है। अब सीमांकन के बाद पीलर लगाने के बाद ही खनन शुरू करने के लिए खननकर्ता को पाबंद किया है।
गोपाल बच्छ, खनि अभियंता खान एवं भू विज्ञान विभाग आमेट
अवैध या वैध खनन, स्पष्ट नहीं
खनन की लीज स्वीकृत है, मगर उसका सीमांकन नहीं हो रखा है। इस कारण खनन वैध है या अवैध। यह स्पष्ट नहीं हो पाया। तथ्यात्मक स्थिति से तहसीलदार को अवगत करा दिया गया है। साथ ही सीमांकन न होने तक खनन नहीं करने के लिए खान मालिक को कहते हुए ग्रामीणों से समझाइश की गई।
प्यारेलाल, पटवारी बीकावास
खनन में मनमानी
लीज के बहाने अवैध खनन किया जा रहा है। पत्नी के नाम लीज लेकर उदयपुर में तैनात पुलिसकर्मी द्वारा खनन किया जा रहा है। हम खनन नहीं होने देंगे।
देवीलाल कुमावत, उप सरपंच सेलागुड़ा
पत्नी के नाम लीज, नियमानुसार खनन
ढेलाणा के ग्रामवासी खनन नहीं करने दे रहे हैं। मेरी पत्नी के नाम साझेदारी में खदान की लीज है, जिसके दस्तावेज ग्राम पंचायत व ग्रामीणों को बता दिया। फिर भी ग्रामवासी खनन नहीं करने देने की बात कर रहे हैं। सीमांकन भी करवा रखा है, मगर पटवारी द्वारा दोबारा सीमांकन के लिए कहा गया है। कल खान विभाग जांच कर लेगा।
सुरेशचंद्र मीणा, सहायक उप निरीक्षक उदयपुर व लीज कर्ता पति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो