यूएसए व आस्ट्रेलिया के कोच दे रहे संस्कारधानी के बच्चों को प्रशिक्षण

By: Nakul Ram Sinha

Updated On:
12 Jul 2019, 05:02:02 AM IST

  • विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल की तैयारी

राजनांदगांव. अप्रैल २०२० में यहां होने वाले विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल को लेकर यहां बच्चों को प्रशिक्षित करने के लिए दो अंतरराष्ट्रीय कोच यहां आए हैं। ये कोच करीब दस दिन तक यहां बच्चों को प्रशिक्षण देंगे। दिग्विजय स्टेडियम परिसर में स्थित बॉस्केटबॉल मैदान में बच्चों को ये कोच खेल की बारीकियां सीखा रहे हैं। राजनांदगांव का नाम बॉस्केटबॉल के क्षेत्र में न सिर्फ छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे देश में चर्चित है। इसी के चलते विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल की मेजबानी राजनांदगांव को मिली है। इस टूर्नामेंट के लिए यहां के बच्चों को तैयार करने के लिए राजनांदगांव स्थित खेलो इंडिया के स्टेट सेंटर में विशेष कैम्प लगाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में राजनांदगांव के सेंटर में दो विदेशी कोच आमंत्रित किए गए हैं। ये कोच बॉस्केटबॉल के खेल का प्रशिक्षण बच्चों को दे रहे हैं।

खेल का वातावरण अच्छा
भारतीय मूल के आस्ट्रेलिया निवासी और वहां खुद की बॉस्केटबॉल अकादमी चलाने वाले विनोद नायर ने कहा कि यहां बॉस्केटबॉल को लेकर अच्छा वातावरण है और यहां के बच्चे अच्छा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कैम्प के माध्यम से यहां के बच्चों को अंतरराष्टीय स्तर के खेल के नए नियमों और तकनीक के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि वे अपने खेल को और बेहतर कर सकें। उन्होंने कहा कि राजनांदगांव का सेंटर अब और बेहतर खिलाड़ी देने की स्थिति में आ गया है।

खिलाडिय़ों में दम
केलिफोर्निया (यूएसए) की रहने वाली और सीए क्लिपर क्लब की कोच टियोना कैम्पबेल ने यहां के बच्चों की क्षमता की तारीफ की। उन्होंने कहा कि यहां के बच्चे अच्छी ताकत रखते हैं और उनमें प्रतिभा भी है। कुछ जरूरी तकनीक सिखाकर बच्चों को और बेहतर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यहां के बच्चे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर कर रहे हैं और उन्हें प्रशिक्षण के जरिए और निखारने का काम करने वे यहां आई हैं।

Updated On:
12 Jul 2019, 05:02:02 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।