script

खिलाडिय़ों के लिए सुनहरा मौका, भारतीय खेल प्राधिकरण में प्रवेश के लिए ट्रायल्स 21 से 24 मई तक

locationराजनंदगांवPublished: May 21, 2018 12:36:49 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बेंगलुरु में दिनांक 21 से 24 मई तक आयोजित की गई है। इस चयन ट्रायल्स में 14 से 25 वर्ष तक के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं।

patrika

खिलाडिय़ों के लिए सुनहरा मौका, भारतीय खेल प्राधिकरण में प्रवेश के लिए ट्रायल्स 21 से 24 मई तक

राजनांदगांव. भारतीय खेल प्राधिकरण दक्षिण क्षेत्र बेंगलुरु में संचालित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस योजना में हॉकी, एथलेटिक, ताइक्वांडो एवं एथलेटिक खेलों में प्रवेश हेतु चयन ट्रायल्स भारतीय खेल प्राधिकरण दक्षिण क्षेत्र मैसूर रोड, बेंगलुरु में दिनांक 21 से 24 मई तक आयोजित की गई है। इस चयन ट्रायल्स में 14 से 25 वर्ष तक के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं।
नेशनल स्पोट्र्स फेडरेशन द्वारा आयोजित अधिकृत राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रथम 4 स्थान प्राप्त खिलाड़ी या ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित इंटर यूनिवर्सिटी में और स्कूल गेम फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त खिलाड़ी, इसके अतिरिक्त इंटरनेशनल फेडरेशन द्वारा आयोजित अधिकृत अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारतीय टीम की तरफ से सहभागिता किए हुए खिलाड़ी इस चयन ट्रायल में भाग ले सकते हैं।
स्कूल गेम्स फेडरेशन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय शालेय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले भी भाग ले सकते हैं। इसमें यह आवश्यक है कि यह उपलब्धि 2017-18 या चालू साल की होना चाहिए। सभी पात्र खिलाडिय़ों खिलाडिय़ों बैटरी टेस्ट से गुजरना होगा।
छात्राओं को उतारने पड़े इयररिंग और बैंगल्स
भिलाई. आईआईटी में दाखिले के लिए रविवार को दुर्ग संभाग के ६५० छात्रों ने जेईई एडवांस की परीक्षा दी। सुबह और दोपहर की पालियों में हुए दो ऑनलाइन टेस्ट में शहर के होनहारों ने अपना बेस्ट दिया। यह पहली मर्तबा है जब आईआईटी ने एडवांस की परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन के पैटर्न पर कराई।
परीक्षा एजेंसी टीसीएस की तरफ से भी इस परीक्षा में कोई चूक नहीं हुई। जेईई एडवांस के लिए भिलाई के श्रीशंकराचार्य टेक्निकल कैम्पस और पार्थवी कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। रायपुर और भिलाई से इस परीक्षा में २२९५ छात्र शामिल हुए।
जेईई के विशेषज्ञों का कहना है कि आईआईटी खडग़पुर ने परीक्षा में सटीक प्रश्न पूछे। फिजिक्स थोड़ा लैंदी रहा, लेकिन गणित ने चेहरों पर मुस्कार बिखेरी। तय समय में छात्रों ने प्रश्न हल कर लिए। कोई भी छात्र अन्य वंचित नहीं हुआ। हालांकि शंकराचार्य कॉलेज में 5 छात्र परीक्षा देने नहीं पहुंचे।
परीक्षा शुरू होने से पहले नियम के तहत छात्रों को जांच से गुजरना पड़ा। छात्रों को इस परीक्षा में जूते पहनना अलाउ नहीं था, इसलिए सभी चप्पल में ही नजर आए। इसी तरह छात्राओं के लिए ईयरिंग पर पाबंदी थी। कुछ छात्राएं ईयरिंग पहनकर केंद्र पहुुुंची तो वीक्षकों ने उन्हें इन्हें उतारने को कहा।
पैरेंट्स के सामने ही उन्होंने ईयरिंग और बैंगल्स निकालकर सेफ रखे। परीक्षा प्रदेश के तीन शहरों सहित १५५ शहरों में कराई गई। पिछले साल इस परीक्षा में एक लाख 72 हजार स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इस बार करीब 2.3 लाख स्टूडेंट्स पास हुए थे। जिनमें से 70 हजार स्टूडेंट्स ने एडवांस के लिए अप्लाई ही नहीं किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो