scriptये देते हैं जीवन भर साथ.. करें इनकी देखभाल | Plantetion campaign | Patrika News

ये देते हैं जीवन भर साथ.. करें इनकी देखभाल

locationराजनंदगांवPublished: Jul 19, 2018 10:46:37 am

Submitted by:

Atul Shrivastava

पत्रिका हरियर छत्तीसगढ़: बहुउद्देशीय जन कल्याण एवं खेल विकास समिति का सांसद गोदग्राम भोथीपार में आयोजन

Plantetion

Plantetion campaign

राजनांदगांव. जल संरक्षण की दिशा में अमृतं जलम् अभियान के तहत बड़ी संख्या में जनभागीदारी के बाद अब पत्रिका समूह ने आषाढ़ के मौसम में हरियर छत्तीसगढ़ अभियान का आगाज कर दिया है। सामाजिक सरोकारों की कड़ी में बुधवार को सांसद गोद ग्राम भोथीपार खुर्द में पत्रिका ने बहुउद्देशीय जन कल्याण एवं खेल विकास समिति के वृहत पैमाने पर आयोजित पौधरोपण अभियान में सहभागिता निभाई। समिति ने 13 सौ फलदार पौधों के रोपण और गांव वालों को वितरित करने का काम किया।

सांसद गोदग्राम भोथीपार खुर्द में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में महापौर मधुसूदन यादव मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष शोभा सोनी ने की। इस मौके पर नगर निगम अध्यक्ष शिव वर्मा, राजेन्द्र गोलछा के अलावा संस्था के पदाधिकारी, गांव की सरपंच और जनप्रतिनिधि और ग्रामीण बड़ी संख्या में मौजूद रहे। बहुउद्देशीय जन कल्याण एवं खेल विकास समिति के संरक्षक अखिलेश प्रसाद मिश्रा के सहयोग से यह बड़ा आयोजन किया गया। समिति के अध्यक्ष राकेश राजपूत, कोषाध्यक्ष कामिनी साहू, सदस्य कमलेश भगेश व डुलेश्वर साहू ने कार्यक्रम के आयोजन में पूरे मन से काम किया।

भोथीपार खुर्द में स्कूल प्रांगण में रोपण और गांव वालों को वितरित करने के लिए 13 सौ फलदार और उपयोगी पौधों को लाया गया था। गांव के लोगों ने मुनगा, नींबू, आम, कटहल, पपीता के पौधे रोपित किए और अपने साथ घरों में रोपण करने और उनकी देखभाल करने का संकल्प के साथ पौधे लिए।

रोपण ही नहीं, ध्यान भी रखना है
महापौर यादव ने इस मौके पर कहा कि बहुउद्देशीय जन कल्याण एवं खेल विकास समिति, छात्र मंच का यह आयोजन सराहनीय है। उन्होंने कहा कि पौधरोपण को लेकर पत्रिका भी लगातार काम कर रहा है और इस आयोजन में भी उसकी सहभागिता है, यह अच्छी बात है। महापौर ने लोगों से कहा कि वे पौधों का सिर्फ रोपण ही नहीं करें, उन पौधों का ध्यान भी रखें ताकि ये पौधे पेड़ का रूप ले सकें।

बच्चों की तरह हो देखभाल
समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष सोनी ने कहा कि जिस तरह हम अपने बच्चों की देखभाल करते हैं, उसी तरह पौधों की देखभाल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चे बड़े होकर अपने काम में रम जाते हैं, कई बार घर से बाहर भी चले जाते हैं, लेकिन पौधे जब पेड़ बनते हैं तो वे जीवन भर साथ देते हैं। छांव देते हैं। फल देते हैं। कार्यक्रम को गांव की सरपंच और राजेन्द्र गोलछा ने भी संबोधित किया। इस दौरान युवा मंच के नागेश यदु, चंद्रभान जंघेल, कृष्णकांत साहू, अगेश्वर वर्मा, माधव साहू, रिनेश वर्मा, प्रितम वर्मा , अंजली साहू, नीलेश सिन्हा, उकेश साहू ,डिगेश साहू, अभिषेक पटेल, पुरषोत्तम यदु मौजूद रहे।

तीन राज्यों में अभियान
पत्रिका समूह का अभियान, छत्तीसगढ़ में हरियर छत्तीसगढ़, राजस्थान में ‘हरयालो राजस्थानÓ और मध्यप्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल में ‘हरित प्रदेश’ के नाम से शुरू किया गया है। पत्रिका की आवाज पर कार्यक्रम में पांच राज्यों के हजारों लोग शामिल हो रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या में युवा, बच्चे, महिलाएं व बुजुर्ग शामिल हैं।

2005 से अनवरत
पौधरोपण कर प्रकृति संरक्षण के उद्देश्य से इस अभियान की शुरुआत 2005 में तत्कालीन उप राष्ट्रपति भैरोसिंह शेखावत और पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी द्वारा की गई थी। इसके बाद हर साल मानसून में इस अभियान का आगाज किया जाता है। अनवरत चले इस अभियान में 2017 तक 17 हजार से अधिक स्थानों पर 13 लाख से अधिक पौधों का रोपण किया जा चुका है।

पौधे लगाना ही नहीं, संरक्षण भी जरूरी
‘द लासेंट’ की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल 10 लाख से अधिक भारतीय वायु प्रदूषण से जनित रोगों के कारण मारे जाते हैं। जब पेड़ नहीं होंगे तो हम स्वच्छ वातावरण में सांस नहीं ले पाएंगे। ऐसे में न केवल अधिक से अधिक पौधों का रोपण करना होगा, बल्कि पेड़-पौधों का संरक्षण भी करना होगा।

इसलिए जरूरी है पेड़ लगाना
० दुनिया में 422 पेड़ हैं हर इंसान पर
० 28 पेड़ प्रति व्यक्ति बचे हैं भारत में
० अंधाधुंध कटाई के कारण लगातार गिर रही है संख्या
० 5 अरब पौधे लगाए जाते हैं हर साल विश्व में
० 10 अरब पेड़ हर साल दुनिया में काटे जाते हैं
० प्राकृतिक संरचनाओं को मूल स्वरूप में बनाए रखने के लिए
० वनस्पति प्रजातियों को विलुप्त होने से रोकने के लिए
पत्रिका हरियर छत्तीसगढ़ से जुड़ें
पत्रिका समूह ने हरियर छत्तीसगढ़ अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम किया जा रहा है। जिले के विभिन्न संगठनों से भी इस काम में जुडऩे का आव्हान है। मौजूदा दौर की सबसे ज्यादा जरूरी काम पर्यावरण में सुधार है। इस काम में आप भी सहभागी बन सकते हैं। आप पौधरोपण कार्यक्रम से पूर्व सूचना देकर पत्रिका को अपने साथ जोड़ सकते हैं। अपने लगाए पौधों के साथ सेल्फी और गु्रप फोटो भी हमें भेज सकते हैं। हम इसे पत्रिका में प्रकाशित करेंगे। पौधरोपण की जगह और उपस्थितों के विवरण के साथ अपनी तस्वीरें इन व्हॉट्स-अप नंबर पर भेजें – 9425240408, 7898581805

ट्रेंडिंग वीडियो