scriptशिक्षा विभाग का अनोखा कारनामा, जिंदा को छोड़ मृत शिक्षक कर दिया तबादला, कलेक्टर ने साइन कर झाड़ लिया पल्ला | Dead teacher transferred in Rajnandgaon, complain collector | Patrika News

शिक्षा विभाग का अनोखा कारनामा, जिंदा को छोड़ मृत शिक्षक कर दिया तबादला, कलेक्टर ने साइन कर झाड़ लिया पल्ला

locationराजनंदगांवPublished: Jul 17, 2019 12:54:48 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

शिक्षा विभाग द्वारा थोक में जारी तबादला (Transfer)सूची में कई गड़बडिय़ां सामने आई हैं। स्वैच्छिक और आपसी सहमति से ई और टी संवर्ग के 205 शिक्षाकर्मियों (Teacher) की तबादला सूची कलेक्टर (Collector) के हस्ताक्षर से जारी हुई है। (Rajnandgaon news)

rajnandgaon news

शिक्षा विभाग का अनोखा कारनामा, जिंदा को छोड़ मृत शिक्षक कर दिया तबादला, कलेक्टर ने साइन कर झाड़ लिया पल्ला

राजनांदगांव/डोंगरगांव. शिक्षा विभाग द्वारा थोक में जारी तबादला (Transfer)सूची में कई गड़बडिय़ां सामने आई हैं। स्वैच्छिक और आपसी सहमति से ई और टी संवर्ग के 205 शिक्षाकर्मियों (Teacher)की तबादला सूची कलेक्टर (Collector) के हस्ताक्षर से जारी हुई है। इस सूची में तीन शिक्षकों को दो अलग-अलग जगह पर भेज दिया गया है और अब उनके सामने यह संकट खड़ा हो गया है कि वे किस स्कूल (School)में उपस्थिति दें। इसके साथ ही इस सूची में करीब पखवाड़े भर पहले मृत हो चुके एक शिक्षक का भी नाम है। शालेय शिक्षक संघ ने इस तबादला सूची को त्रुटिपूर्ण बताते हुए इसे रद्द कर नए सिरे से तबादला किए जाने की मांग की है।
(Rajnandgaon news)

Read more: थोक में शिक्षकों के तबादले से गुस्साए विधायक, प्रभारी मंत्री से कहा यहां सब कुछ ठीक नहीं, आप देख लो…

कार्यालय कलेक्टर राजनांदगांव द्वारा 12 जुलाई 2019 को पत्र क्रमांक 4964/स्था./शिक्षा विभाग/ 2019 के तहत छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय महानदी भवन, अटल नगर के पत्र क्रमांक एफ-1-1/2019/एक/6/नवा रायपुर अटल नगर 27 जून 2019 के परिपालन में जिला शिक्षा अधिकारी राजनांदगांव के अधीन शिक्षा विभाग में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का प्रशासनिक व स्वेच्छिक आधार पर स्थानांतरण किया गया है। इस सूची के अनुसार ई संवर्ग के तहत 131 और टी संवर्ग में 74 कर्मचारियों का स्थानांतरण आदेश जारी किया गया है। सहायक शिक्षक एलबी से लेकर भृत्य तक के स्थानांतरण किए गए हैं।
(Rajnandgaon news)

गड़बड़ी से हो रही किरकिरी
कलक्टर द्वारा जारी तबादला सूची में कई तरह की खामियां सामने आ रही हैं। इस खामियों के उजागर होने के बाद शिक्षा विभाग और प्रशासन की किरकिरी हो रही ैहै। इस स्थानांतरण में ऐसे बहुत से शिक्षक हैं, जिनका दो अलग-अलग स्थानों में ट्रांसफर किया गया है। कुछ तो ऐसे भी हैं जिन्होंने आवेदन ही नहीं किया है फिर भी उनका नाम स्थानांतरण सूची में है।
Read more: स्कूल भवन व शिक्षकों की मांग को लेकर 70 किमी दूर से मुख्यालय पहुंचे बच्चे….

ये हैं वो शिक्षक जिनके स्थानांतरण में हुई त्रुटि
स्थानांतरण आदेश के तहत गट्टेगहन स्कूल मानपुर में पदस्थ शिक्षक शाहिद खान को सूची में 9 नंबर में गुहाटोला मोहला स्थानांतरित किया गया है जबकि सूची में 19 नंबर में उनको ढोसरटोला मोहला भेजा गया है। ई संवर्ग की सूची में 51 नंबर पर नितेश कुमार नोनहारे को खुर्सीपार डोंगरगढ़ से गाताटोला डोंगरगांव भेजा गया है जबकि सूची में 80 नंबर पर उन्हें जामसरायखुर्द डोंगरगांव स्थानांतरण करने का उल्लेख है।
इसी तरह छुईखदान के कुकुरमुड़ा में पदस्थ अनिता श्रीवास्तव को सूची में 15 नंबर के अनुसार कल्याणपुर डोंगरगढ़ भेजा गया है जबकि सूची में 33 नंबर में उनको कलकसा डोंगरगढ़ स्थानांतरित किया गया है। जानकारी के अनुसार शशांक साहू और रामेश्वरी सहित कई शिक्षकों ने किसी भी प्रकार के स्थानांतरण के लिए आवेदन ही नहीं किया है, उनका भी स्थानांतरण कर दिया गया है। यदि जांच की जाए तो ऐसे और भी मामले सामने आएंगे जिसमे प्रशासन की लापरवाही की पोल खुल जाएगी।
ऐसी भी गड़बड़ी हुई
शासन प्रशासन के उतावलेपन को दर्शाने वाली स्थानांतरण सूची में एक नाम ऐसा भी है जो अब इस दुनिया में नहीं है। जानकारी के अनुसार ढाढूटोला अंबागढ़ चौकी में पदस्थ रहे शिक्षक गजेन्द्र ठाकुर की करीब पखवाड़े भर पहले मृत्यु हो गई है। इसकी जानकारी संबंधित स्कूल को भी है लेकिन उनका नाम भी तबादला सूची में है। उन्हें कुरूभट्टी मोहला स्थानांतरित कर दिया गया है।
अंबागढ़ चौकी के बीईओ अर्जुन देवांगन का कहना है कि गजेन्द्र ठाकुर की मृत्यु हो गई और उनके तबादले का कोई प्रस्ताव उनके कार्यालय से नहीं भेजा गया था। तबादला सूची में इस तरह की गंभीर लापरवाही को लेकर जिम्मेदारी तय करना जरूरी है।
जांच की मांग
शालेय शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष विष्णु शर्मा ने इस आदेश को त्रुटिपूर्ण बताते हुए इसे रद्द करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सही तरीके से परीक्षण के बाद नई सूची जारी की जानी चाहिए। उन्होंने सूची में गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई की मांग की है। (Rajnandgaon news)
Chhattisgarh Rajnandgaon से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो