scriptइवीएम से मिटाए जा रहे हैं विधानसभा चुनाव के आंकड़े | Data are being erased from EVM | Patrika News

इवीएम से मिटाए जा रहे हैं विधानसभा चुनाव के आंकड़े

locationराजनंदगांवPublished: Feb 03, 2019 03:58:17 pm

Submitted by:

Atul Shrivastava

लोकसभा चुनाव के लिए तैयार की जा रही हैं इवीएम, एफसीआइ गोदाम में फस्ट लेबल चेकिंग में जुटे अफसर

lok sabha election in rajasthan

madhyapradesh-mahamukabla-2019

राजनांदगांव। लोकसभा चुनाव के लिए इवीएम और वीवीपैट मशीनों को तैयार करने का काम प्रशासन ने शुरू कर दिया है। चुनाव के लिए मशीनों की फस्ट लेबल चेकिंग (एएफएलसी) का काम शुरू कर दिया गया है। इवीएम निर्माता कंपनी ईसीआईएल के इंजीनियर यहां एफसीआई गोदाम में बीते विधानसभा चुनाव के डाटा को इवीएम और वीवीपैट से मिटाने के काम में जुटे हुए हंै।

इस साल जून में लोकसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इससे पहले चुनाव होने हैं। संभावना है कि अप्रैल और मई में लोकसभा के चुनाव होंगे। इसके लिए मार्च के दूसरे सप्ताह तक आचार संहिता लग सकती है। इधर निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रशासन ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण का काम 25 जनवरी तक चला और अब लोकसभा चुनाव के लिए नई मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है।

नवम्बर में हुए थे विधानसभा के चुनाव
छत्तीसगढ़ राज्य की चौथी विधानसभा के लिए नवम्बर में वोट पड़े थे। यहां मतदान के बाद उपयोग में आने वाले इवीएम और पहली बार उपयोग में लाए गए वीवीपैट मशीनों को मतगणना स्थल एफसीआई गोदाम में रखा गया है। इसी परिसर में अब इवीएम और वीवीपैट से विधानसभा चुनाव के आंकड़ों को मिटाने का काम चल रहा है।

15 तक चलेगी एफएलसी
लोकसभा निर्वाचन के लिए ईसीआईएल हैदराबाद से उपलब्ध ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की फस्ट लेवल चेकिंग का काम 15 फरवरी तक गौरीनगर स्थित एफसीआई गोदाम में कंपनी के इंजीनियर करेंगे। एफएलसी के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी प्रशासन ने आमंत्रित किया है।

फैक्ट फाइल
मतदान केन्द्र 1510
कंट्रोल युनिट 1871
बैलेट युनिट 2246
वीवीपैट 1946
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो