script14 गांवो पर एक दुकान, चार माह में एक बार मिलता है अनाज | Villagers not getting ration | Patrika News

14 गांवो पर एक दुकान, चार माह में एक बार मिलता है अनाज

locationराजगढ़Published: May 22, 2019 04:20:22 pm

Submitted by:

Amit Mishra

हर बार आधा राशन डकार जाता है सेल्समेन, ग्रामीणों ने राजगढ़ पहुंच की शिकायत…

news

14 गांवो पर एक दुकान, चार माह में एक बार मिलता है अनाज

राजगढ़। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में राशन की दुकानों की कमी और सेल्समेन की मनमानी के कारण गांवो वालों को राशन नहीं मिल पाने की शिकायत आए दिन सामने आती रहती है। लेकिन बार बार मिलने वाली शिकायत के बावजूद खाद्य विभाग या प्रशासन इन समस्याओं में कोई खास सुधार नहीं कर पा रहा।

अधिकारियों से लिखित शिकायत…
ताजा मामला राजगढ़ ब्लाक की हिरणखेड़ा और कलीखेड़ा ग्राम पंचायत की दुकान को लेकर सामने आया है। जिसमें दुकान और सेल्समेन की मनमानी को लेकर घोघडिय़ा गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंच डीएसओ सहित अन्य अधिकारियों से लिखित शिकायत की।

फरवरी माह से राशन का वितरण नहीं किया…
ग्रामीण लाल सिंह, नारायण सिंह, चंदर, देवीसिंह, मिश्रीलाल, रामबाबू आदि ने बताया कि उनकी पंचायत की दुकान कलीखेड़ा ग्राम पंचायत में लगती है। ऐसे में वहां के सेल्समेन द्वारा इस पंचायत के ग्रामीणों के साथ खासा भेदभाव किया जाता है।


ग्रामीणों को अक्सर तीन चार माह में एक बार राशन दिया जाता है। और उस दौरान चार माह से दो माह का राशन कम देकर सेल्समेन द्वारा ग्रामीणों से पूरे राशन पर दस्तख्त करा लिए जाते है। विरोध करने पर सेल्समेन द्वारा अभद्रता भी की जाती है।


इस बार भी सेल्समेन ने फरवरी माह से राशन का वितरण नहीं किया है। अब वह अप्रैल और मई का राशन देने की बात कर रहा था। इसी को लेकर ग्रामीण शिकायत करने राजगढ़ पहंचे थे।


14 गांवो के बीच एक दुकान
ग्रामीणों को सुलभ राशन का वितरण हो सके इसके लिए खाद्य विभाग ने हर ग्राम पंचायत में एक राशन की दुकान का खोलने का निर्णय ले रखा है। लेकिन विभाग के कडे नियम और अन्य कारणों से जिले में आवश्यकता अनुसार सार्वजिक दुकानों की खासी कमी है।

कलीखेडा में खुली इस दुकान से तो दो पंचायतों के 14 गांवों के ग्रामीणों को राशन मिलता है। ऐसे में कुछ गांवो के ग्रामीणाो को तो 10 से 15 किलोमीटर सिर्फ राशन लेने जाना पड़ता है। और सेल्समेन की मनमानी के कारण कई बार तो बिना राशन लिए ही लौटना पड़ता है।



अब राशन वितरण के साथ ही पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन दर्ज होती है। ऐसे में तीन चार माह से राशन नहीं मिलना या साथ देने की शिकायत मानने योग्य नहीं है। जहां तक एक ही दुकान का सवाल है जल्द ही उसमें जरूर सुधार किया जाएगा। शीघ्र ही नियमानुसार वहां दुकानों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
एस के तिवारी जिला खाद्य अधिकारी।

ट्रेंडिंग वीडियो