scriptव्यापारियों ने कहा स्थाई अतिक्रमण भी हटाया जाए | Merchants said that permanent encroachment should be removed | Patrika News

व्यापारियों ने कहा स्थाई अतिक्रमण भी हटाया जाए

locationराजगढ़Published: Jan 13, 2019 11:15:48 am

Submitted by:

Amit Mishra

अधूरी अतिक्रमण मुहिम के विरोध में व्यापारी संघ ने बंद कराया बाजार

news

व्यापारियों ने कहा स्थाई अतिक्रमण भी हटाया जाए

राजगढ़. प्रशासन द्वारा शहर में शुरू की गई अतिक्रमण मुहिम को लेकर शनिवार को शहर के व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। अतिक्रमण मुहिम के तहत पहले रसूखदारों और पक्के अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर अतिक्रमण मुहिम और इस बंद का असर दोपहर तक रहा। बाद में एसडीएम के आश्वासन पर व्यापारी मान गए और अनिश्चिकाल के लिए बुलाया गया यह बंद दोपहर दो बजे करीब समाप्त हो गया।


उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को प्रशासन द्वारा शहर के ब्यावरा नाके से अतिक्रमण मुहिम की शुरुआत की गई थी। इसके तहत दुकानों के बाहर लगे टीनशेड और सामान का हटवाया गया था। प्रशासन की इसी कार्रवाई से नाराज व्यापारियों ने हर बार कुछ चुनिंदा दुकानदारों को परेशान करने की बात करते हुए पहले स्थाई अतिक्रमण हटाने की मांग की थी।

आश्वासन के बाद खुली दुकानें…
ऐसे नहीं होने पर उन्होंने बाजार को अनिश्चिकाल के लिए बंद करने की चेतावनी भी एसडीएम को दी थी। इसी को लेकर शनिवार सुबह से व्यापारी संघ के सदस्यों ने बाजार में भ्रमण कर बाजार बंद करवाया। दोपहर बारह बजे करीब बंद में शामिल सभी व्यापारी कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां उन्होंने एसडीएम श्रुति अग्रवाल से चर्चा कर पूरे शहर में अतिक्रमण पर समान कार्रवाई करने की मांग की। जहां एसडीएम द्वारा दिए गए आश्वासन के बाद दोपहर करीब दो बजे शहर का बाजार एक बार फिर खुल गया।

जर्जर इमारतों में की जाए व्यवस्था
अतिक्रमण की मुहिम को लेकर नपाध्यक्ष प्रतिनिधि शैलेष गुप्ता ने एसडीएम से चर्चा कर शहर के मुख्य बाजार सहित कई स्थानों पर जर्जर हो चुकी सरकारी इमारतों को डिसमेंटल कर वहां बाजार से हटाई गई गुमठियों को लगाने ओर बाजार में आने वाले वाहनों के पार्किग बनाने की बात कही। इसके लिए नगरपालिका से पूरे सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस पर एसडीएम ने यह प्रस्ताव कलेक्टर के पास रख शीघ्र उचित निर्णय की बात कही।

आठ दिन में तैयार होगा रोडमेप
व्यापारियों की मांग पर एसडीएम ने कहा कि पहले चरण में उस अतिक्रमण को हटाया जा रहा है जो बाजार में जाम और अन्य समस्याओं का कारण बन रहा है। इसके बाद शहर के अन्य अतिक्रमण को हटाया जाएगा। मुहिम में इस बात का ध्यान भी रखा जा रहा है कि किसी की भी रोजी-रोटी बंद नहीं हो जाए। इसके लिए जरूरी जानकारी जुटाई जा रही है, ताकि उचित व्यवस्था की जा सके इसके लिए कम से कम आठ दिन का समय लगेगा। इस पर व्यापारियों ने आठ दिन तक इंतजार करने ओर प्रशासन की इस मुहिम में सहयोग का आश्वासन दिया है। इसके बाद सभी की रजामंदी से कार्रवाई पूरी की जाएगी।


यह भी खास
– राजस्व अमले ने मुख्य बाजार में 112 दुकानों और घरों के बाहर चिंहित किया अतिक्रमण
– व्यापारी बोले- आठ दिन में नहीं हटे स्थाई कब्जे तो फिर लगा लेंगे टीनशेडे
– गुमठी संचालकों ने उनके लिए बाजार में उचित जगह देने और इसके बदले निर्धारित राजस्व लेने के की रखी मांग

– एसडीएम बोली रोड ब्लाक का कारण बन रहे अतिक्रमण को हटाना पहली प्राथमिकता
– बारिश और धूप से बचने के लिए व्यापारियों ने टीनशेड की साइज निर्धारित कर लगाने की मांगी अनुमति
– नपा और पीडबल्यूडी मे तालमेल नहीं होने से नहीं हट पा रही बाजार की जर्जर इमारते जहां हो सकती है पार्किग और गुमठियों की व्यवस्था
– नपाध्यक्ष और वार्ड छह की पार्षद ने दिन के समय राजमहल के रास्ते को खोल वनवे बनाने की रखी मांग


शहर के लोगों की सुविधा को देखते हुए यह अतिक्रमण मुहिम चलाई जा रही है। इसमें किसी प्रकार का पक्षपात नहीं होगा, अतिक्रमण के बाद शहर को व्यवस्थित किया जाए सके इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। आठ दिन में प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
श्रुति अग्रवाल, एसडीएम राजगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो