script

उपभोक्ताओं को घर बैठे बैठे मिलेगी यह सुविधा, यह तकनीक हुई शुरू

locationराजगढ़Published: Sep 02, 2018 01:52:57 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

मंगलभवन परिसर में हुआ आयोजन, सांसद रोडमल नागर का खाता खोलकर शुरू की सेवा

ippb

Guests present at IPP’s launch program

राजगढ़. बैंकों में लगने वाली भीड़, खाता खोलने और लेनदेने के लिए निजी और अन्य अद्र्धशासकीय बैंकों की अनेक औपचारिकताओं से परेशान लोगों को अब से इन समस्याओं को काफी हद तक निजात मिलेगी।

दअरसल भारत शासन की पहल पर भारतीय डाक विभाग द्वारा शनिवार से देशभर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत की गई है। जिसके तहत लोगों को न सिर्फ एक कॉल पर घर बैठे बैकिंग की सुविधा मिलेगी, बल्कि पूर्णता शासकीय अधीन होने के बावजूद इस बैंक में वे सभी सुविधाएं होंगी जो अन्य किसी व्यवसायिक बैंक में होती है। आइपीपीबी की शुरुआत शनिवार को मंगलभवन परिसर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगवानी में हुए आइपीपीबी के शुभारंभ का लाइव प्रसारण दिखाने के साथ ही सांसद रोडमल नागर का खाता खोलकर जिले में बैंक की शुरुआत की गर्ई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद रोडमल नागर सहित अन्य अतिथियों ने बैंक की आवश्यकता और उसमें आइपीपीबी की महत्ता की जानकारी दी। डाक विभाग सीहोर के अधीक्ष एसडी गुप्ता ने आइपीपीईबी कि पूरी कार्य प्रणाली समझाई। खादी ग्रामोद्योग निगम के उपाध्यक्ष रघुनंदन शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष गायत्री गुर्जर, ब्यावरा विधायक नारायण सिंह पंवार, नपाध्यक्ष मंगला शैलेष गुप्ता, आईपीओ एलएल मीणा, पोस्ट मास्टर आरएस अग्रवाल सहित डाक विभाग का स्टाफ मौजूद था।

यह होगी बैंक की कार्यप्रणाली
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में ग्राहकों को डोर बैकिंग की सुविधा दी जाएगी। यह सुविधा ग्राहकों को डाकघर द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर एक कॉल के माध्यम से उपलब्ध होगी। इस नंबर पर कॉल करके ग्राहक न सिर्फ बैंककर्मी को घर बुलाकर खाता खुलवा सकेंगे। बल्कि लेनदेन का कार्य भी घर बैठे किया सकेगा। इसके लिए डाक घर में कार्यरत पोस्टमेनों और डाक सेवकों को विशेष प्रशिक्षण के साथ ही विशेष मशीनें उपलब्ध कराई जा सकेगी। वहीं इस सुविधा की शुरुआत के साथ एक आइपीपीबी के लिए मोबाइन एप भी लांच किया जाएगा। जिसके माध्यम से ग्राहक बिजली, पानी, बीमा, टेलीफोन आदि का भुगतान भी घर बैठे कर सकेंगे। डोर बैकिंग के साथ ही आइपीपीबी में अन्य बैंकों की तरह काउंटर बैकिंग ओर अन्य सुविधाएं भी रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो