scriptरात भर हुई भारी बारिश से नदियों में आई बाढ़, चारों तरफ सिर्फ पानी ही पानी, देखें वीडियों | Heavy rains caused floods in rivers, possibility of rains many parts | Patrika News

रात भर हुई भारी बारिश से नदियों में आई बाढ़, चारों तरफ सिर्फ पानी ही पानी, देखें वीडियों

locationराजगढ़Published: Aug 24, 2019 05:51:06 pm

-अस्पताल और राजगढ़ रोड का रास्ता पूरी तरह बंद, इंदौर नाका वाले पुल को भी छूकर निकली नदी
ब्यावरा में अजनार उफान पर, आधी रात से ही बहं हुए दो रास्तेजिले में पिछले साल से डेढ़ गुना बारिशढकोरा रोड बंद, आमल्या-अरन्या में घरों में पानी घुसाजानें जिले में बारिश का आंकड़ा राजगढ़ रोड वाले मार्ग पर भी पानी हुआ जमा

news in mp

ब्यावरा। रातभर हुई लगातार बारिश heavy rains के बाद शनिवार सुबह से ही अजनार नदी ajnar river उफान river floods पर आ गई। इससे शहर को जोडऩे वाले दो प्रमुख रास्ते अस्पताल रोड और राजगढ़ रोड पूरी तरह से Road closed बंद रहे। ब्यावरा के अलावा जिले के अन्य क्षेत्रों में भी बारिश rain हुई। दिनभर बूंदाबांदी और तेज बारिश का क्रम जारी रहा।

राजगढ़ रोड वाले मार्ग पर भी पानी हुआ जमा
ब्यावरा में अस्पातल रोड पर दोनों ओर 100 मीटर पानी आ गया। पंजाबी नर्सिंग होम राजगढ़ रोड वाले मार्ग पर भी पानी जमा हो गया। वहां शिफ्ट किए गए लोह कुटा समुदाय के आशियाने भी जल मग्न हो गए। इससे उन्हें खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। दोपहर साढ़े तीन बजे बाद तक भी दोनों ही रास्ते चालू नहीं हो पाए थे।

ghar_a.jpg


जिले में पिछले साल से डेढ़ गुना बारिश
इस बार बीच-बीच में हुई और लगातार हो रही बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सारंगपुर में सर्वाधिक 1274.1 एमएम औसत बारिश अभी तक हुई है। वहीं, सबसे कम राजगढ़ में 785.5 एमएम बारिश हुई। बावजूद जिले में पिछले साल की अपेक्षा अभी तक डेढ़ गुना बारिश हो चुकी है। हालांकि जिले में पर्याप्त बारिश 1100.7 एमएम से यह आंकड़ा काफी पीछे है। फिर भी अब लगातार हो रही बारिश फसलों के लिए नुकसानप्रद साबित हो रही है।

ghar.jpg

ढकोरा रोड बंद, आमल्या-अरन्या में घरों में पानी घुसा
अजनार नदी के उफान पर आने और अन्य छोटे नालों में पानी बढऩे से आस-पास के गांवों में भी दिक्कत आई। आमल्याहाट, अरन्या सहित अन्य गांवों के घरों में पानी घुस गया। लोगों का निकलना तक मुश्किल हो गया।

कच्चे मकान और बस्तियों में ज्यादा दिक्कतें
कच्चे मकान और नीचली बस्तियों वालों को ज्यादा दिक्कतें आई। वहीं, ढकोरा रोड वाला नाला उफान पर आने से उसे रोड से जुड़े दो दर्जन से अधिक गांवों का संपर्क टूट गया। दोनों से न लोग ब्यावरा सके न इधर से कोई पार कर पाया। बारिश थमने के बाद पानी की रफ्तार कम हुई लेकिन रास्ता चालू नहीं हो पाए।

rain 2019

जानें जिले में बारिश का आंकड़ा
-18.7 एमएम 24 घंटे में कुल औसत बारिश।
-977.8 एमएम औसत बारिश जिले में इस बार अभी तक।
-38.4 एमएम ब्यावरा में 24 घंटे में बारिश।
-631.8 एमएम पिछले साल हुई थी औसत बारिश।
-346 एमएम अधिक बारिश पिछले साल सेे।
(नोट : मौसम विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार)

 

28 अगस्त तक बारिश के आसार
बंगाल की खाड़ी के आस-पास लो प्रेशर एरिया बनने से एकनया प्रेशर एरिया निर्मित हो रहा है। इससे 25-26 अगस्त के दौरान मप्र के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। बारिश का यह क्रम 28 अगस्त तक सतत जारी रहेगा।
-एस. के. नायक, मौसम वैज्ञानिक, मौसम विज्ञान केंद्र, भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो