script

वन स्टॉप केन्द्र का शुभारंभ करेंगी राज्यपाल

locationराजगढ़Published: Sep 25, 2018 11:23:33 pm

Submitted by:

Krishna singh

छात्रावास की बच्चों से करेंगी बात, पांच घंटे राजगढ़ में रूकेंगी

patrika news

mp governor anandiben patel

राजगढ़. बालिकाओं या महिलाओं से जुड़ी हिंसाओं से पीडि़ता को एक ही जगह सभी तरह की सुविधाएं मिल सके। इसके लिए वन स्टॉप केंद्र की शुरुआत जिले में की जा रही है। राजगढ़ के जिला चिकित्सालय परिसर में बनाए गए इस केंद्र का शुभारंभ प्रदेश की राज्यपाल आंनदी बेन पटेल द्वारा किया जाएगा। आज वे राजगढ़ पहुंचेगी, जिसके बाद विभिन्न आयोजनों में शामिल होते हुए करीब पांच घंटे तक वे यहां रहेगी। राज्यपाल के आगमन को लेकर पिछले एक सप्ताह से अस्पताल में तैयारियां की जा रही है और एक पुराने भवन को रंग रोगन करते हुए इस केंद्र की शुरुआत की जाएगी। महिला हिंसा से जुड़े मामलों में जो भी महिला राजगढ़ शिकायत करने आएगी। उन्हें वन स्टॉप सेंटर में चिकित्सीय सेवाएं, पुलिस सहायता, अस्थाई आश्रय और विधि सहायता के साथ ही चिकित्सा और काउंसलिंग की सुविधा एक ही स्थान पर दी जाएगी। ताकि पीडि़ता को यहां-वहां न भकटना पड़े और तुरंत उसकी फरियाद सुनी जाए और यदि रहने, आने-जाने में देर हो तो उन्हें वही रोका जा सके। वन स्टॉप केंद्र का संचालन महिला बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।
दो दिन में बदल गई भवन की तस्वीर
राज्यपाल आनंदी बेन द्वारा वन स्टॉप केंद्र का शुभारंभ करने की सूचना के साथ ही प्रशासनिक अमला हरकत में आया और महिला बाल विकास द्वारा आनन-फानन में भवन की रंग रोगन के लिए लाखों का बजट जारी कर दिया। इससे दो दिन के अंदर ही भवन की तस्वीर पूरी तरह बदल गई। यही नहीं अस्पताल परिसर में भी चारों तरफ साफ-सफाई की जा रही है।
आंगनबाड़ी केंद्र में करेगी बच्चों से चर्चा
शहर के कस्तूरबा छात्रावास में राज्यपाल जाएगी। जहां वे बच्चों से चर्चा करेगी। इसके अलावा ब्यावरा के कचनारिया गांव में संचालित होने वाले आंगनबाड़ी केन्द्र में जाकर देखेगी। यहां भी युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है।
जिस रोड पर सालभर कीचड़, उसे एक ही दिन में सुधारा
ब्यावरा. शहर के प्रमुख धार्मिक स्थल अंजनीलाल धाम जाने के जिस रास्ते पर सालभर कीचड़ मचा रहा उसे एक ही दिन में सुधारने की कवायद नगर पालिका प्रबंधन ने की है। नपा की पूरी टीम ने एक ही दिन में सफाई कर, अतिक्रमण हटवाकर चूरी और मूरम डलवा दी। दरअसल, प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बुधवार को ब्यावरा आने वाली हैं। उनके आगमन को लेकर शहर की दशा सुधारी जा रही है। उनके रूट पर जमा कीचड़, गंदगी और अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर पालिका की टीम एक दिन पहले इस कदर सक्रिय हो गई। बाकी के दिनों में किसी जिम्मेदार ने इस ओर आकर झांका तक नहीं। महज नेताओं, जनप्रतिनिधियों, अफसरों सहित अन्य जिम्मेदारों के आने से पहले ही सक्रिय होने वाले प्रशासन की अनदेखी के कारण शहर की वह तमाम जनता दु:खी और परेशान है, जिन्हें जिम्मेदारों से काफी उम्मीदे हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री के आगमन के दौरान भी अस्पताल रोड को सुधारा गया था, जिसकी हालत फिर से गड़बड़ा गई है। बता दें कि दोपहर तीन बजे आंनदी बने अंजनीलाल मंदिर पर बैंक सखियों से रूबरू होंगी।
अतिक्रमण तोड़ा, सफाई की
रोड पर चूरी, मूरम इत्यादि डालने के साथ ही नगर पालिका की टीम ने पूरे मार्ग पर जमा अतिक्रमण भी तोड़ा। दुकानों के बाहर लगे चद्दरों के शेड हटवाए गए। वहीं, अस्थाई तौर पर किए गए कच्चे-पक्के निर्माण, ओटले इत्यादि भी तोड़े गए। हालांकि शहर के उस तमाम जनता के मन में एक ही सवाल है कि बीते दिनों स्वास्थ्य विभाग की टीम आई तो प्रशासन सक्रिय हो गई और पूरे अस्पताल को चमका दिया। वहीं, कोई भी नेता आते हैं तो शहर जगमग हो जाता है। काश इस तरह के लोग रोजाना आते ताकि चरमरा गई प्रशासनिक व्यवस्थाओं को गति मिल पाए।
राज्यपाल बुधवार दोपहर तीन बजे आएंगी। अंजनीलाल रोड पर जमा अतिक्रमण को हटवाया गया है। साथ ही सफाई और रोड की मरम्मत करवाई है।
-इकरार अहमद, सीएमओ, नपा, ब्यावरा

ट्रेंडिंग वीडियो