scriptब्यावरा में इलेक्ट्रिफिकेशन, कचनारिया में अतिरिक्त स्टेशन | Electricization in Biaora, additional station in Kachnariya | Patrika News

ब्यावरा में इलेक्ट्रिफिकेशन, कचनारिया में अतिरिक्त स्टेशन

locationराजगढ़Published: Feb 27, 2018 12:08:47 pm

ब्यावरा स्टेशन के सिग्नल पैनल को जांचा टीआरडी डिपार्टमेंट के अफसरों ने जांचीं बारीकियां, इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद बढ़ेगा रेलवे ट्रैफिक।

electricization-in-biaora-additional-station-in-kachnariya

ब्यावरा/राजगढ़। रामगंजमंडी-भोपाल लाइन के साथ ही मक्सी-विजयपुर इलेक्ट्रिफिकेशन के साथ ही ब्यावरा में न सिर्फ ट्रेनें बढ़ेंगी बल्कि ट्रैफिक में भी बढ़ोतरी होगी। ट्रेनें बढऩे के लिहाज से आउटर्स और आने-जाने के लिए ब्यावरा के अलावा कचनारिया में अतिरिक्त स्टेशन की योजना रेल्वे की है। साथ ही इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क के लिए ब्यावरा में रेल्वे डिपो बनाया जाएगा। उक्त चर्चा रेल्वे टीआरडी डिपार्टमेंट के अफसरों ने सोमवार को स्टेशन मास्टर से की। वे इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क के लिए सिग्नल ट्रैफिकिंग, ट्रेक और पैनल का निरीक्षण करने आए थे।

आउटर्स की कमी होगी दूर
टीम ने टेक्निकल पाइंट ऑफ व्यू से कई बारीकियों पर विचार किया और आने वाले समय में होने वाले विस्तार पर चर्चा की। पैनल पर सिग्नल देखकर उन्होंने आउटर्स की कमी बताई साथ ही कहा कि अतिरिक्त ट्रेनों के आने पर, टॉवर वेगन (इलेक्ट्रिफिकेशन मशीन) आने की स्थिति में जगह कम पडऩा तय है। ऐसे में समीपस्थ कचनारिया गांव के पास अतिरिक्त स्टेशन बनाया जा सकता है। साथ ही डिपो के तौर पर स्टेशन पर ही तैयारी की जा सकती है, यहां डिपो के साथ कर्मचारियों के क्वॉर्टर्स भी बनेंगे। अफसरों के अनुसार इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पचोर की ओर से चालू हो गया है। जल्द ही इसे और गति मिल जाएगी। हालांकि रामगंजमंडी-भोपाल रेल्वे लाइन की रफ्तार अपेक्षाकृत काफी धीमी है।

ट्रैफिक बढ़ने पर बनता है अतिरिक्त स्टेशन
जानकारी के अनुसार बड़े शहरों के स्टेशनों पर ट्रैफिक बढऩे की स्थिति में अतिरिक्त प्लेटफॉर्म बनाए जाते हैं। इसे बाइपास रेल्वे स्टेशन भी कह सकते हैं। वर्तमान में बीना में माधोखेड़ी और कटनी में मुडावरा अतिरिक्त स्टेशन है। यहां यदि जबलपुर-इंदौर एक्सप्रेस या कोई भी ट्रेन जाएगी तो बीना के मुख्य स्टेशन पर न जाकर माधोखेड़ी से ही सीधे निकल जाएगी। भविष्य में मक्सी-रुठियाई के दोहरीकरण और भोपाल-रामगंजमंडी लाइन का ट्रैफिक भी ब्यावरा पर पडऩे को लेकर यह तैयारियां की जा रही हैं। इसमें अंदेशा लगाया जा रहा है कि रामगंजमंडी लाइन को सीधे कचनारिया से कनेक्ट कर भोपाल की ओर बिछाया जाएगा।

फैक्ट-फाइल
– 122 करोड़ की लागत से होगा मक्सी-विजयपुर का इलेक्ट्रिफिकेशन।
– रामगंजमंडी लाइन के जुडऩे के बाद ट्रेनें बढेंगी।
– प्लेटफॉर्म पर रेक के लिए भी आउटर बनेगा।
– एफओबी के साथ सैकेंड नंबर प्लेटफॉर्म पर सुविधाएं बढ़ेंगी।
– रामगंजमंडी लाइन के बाद अन्य ट्रेनों के स्टॉपेज भी बढ़ेंगे।
– पचोर के साथ ब्यावरा में भी बनेगा इलेक्ट्रिफिकेशन का डिपो।
– पचोर की ओर से चालू हुआ इलेक्ट्रिफिकेशन का काम।
(नोट : रेल्वे से मिली जानकारी के अनुसार)

संभावित प्लॉनिंग है
— टीआरडी डिपार्टमेंट का निरीक्षण था, वे सिग्नल ट्रैफिकिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए सर्वे कर रहे हैं। हमारे यहां स्टेशन को अपग्रेड करने की योजना शासन स्तर पर है। डिपो ब्यावरा में बनाने की टीआरडी वालों की प्लॉनिंग है।
मनोज भटनागर, उप-स्टेशन प्रबंधक, ब्यावरा

ट्रेंडिंग वीडियो