scriptगोवंश की तस्करी … सारंगपुर के कई युवा लिप्त | Cow smuggling ... Many youths of Sarangpur are involved | Patrika News
राजगढ़

गोवंश की तस्करी … सारंगपुर के कई युवा लिप्त

गोवंश के तस्करी का गढ़ बना सारंगपुर पिछले 10 दिन में 8 वाहन और दर्जनों पशु जब्त … आरोपियों में सारंगपुर और भोपाल व पचोर के लोग शामिल

राजगढ़May 29, 2022 / 07:25 pm

Bhanu Pratap Thakur

गोवंश के तस्करी का गढ़ बना सारंगपुर

पिछले 10 दिन में 8 वाहन और दर्जनों पशु जब्त

bhanu pratap singh thakur

राजगढ़। गोवंश के संरक्षण को लेकर भले ही सरकार जगह-जगह और गांव गांव में गौशाला खोलकर वहां उन्हें तमाम तरह की सुविधाएं देने की बात कर रही है, लेकिन हर साल सैकड़ो की संख्या में गोवंश का पर ही वाहन हो जाता है। लेकिन अभी तक जो मामले सामने आए या तो गौ रक्षकों के हस्तक्षेप के बाद गोवंश का परिवहन पकड़ा गया या फिर वाहन खुद खराब हो गए, जिसके बाद यह जानकारी पुलिस तक पहुंची। जिले के विभिन्न थानों की यदि बात की जाए तो गोवंश के परिवहन को लेकर किसी तरह की कोई कार्यवाई देखने को नहीं मिल रही। लेकिन सारंगपुर में जिस तरह से हाल ही में बड़ी बड़ी कार्रवाई की गई है उससे कहीं ना कहीं गोवंश का परिवहन करने वाले माफियाओं में डर बना है। पिछले 10 दिन की ही यदि बात करें तो 8 वाहन जप्त करते हुए उनमें मौजूद दर्जनों पशु और एक दर्जन से भी अधिक लोगों पर मामले दर्ज किए गए हैं। खास बात यह है कि पकड़े गए आरोपियों में भोपाल, शाजापुर के साथ ही जिले के सारंगपुर और पचोर के लोग शामिल हैं जो कहीं ना कहीं इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि जो आवारा पशु यहां वहां घूम रहे हैं उन्हें ही एकत्रित करके जिले के ही कुछ माफिया ट्रकों में भरकर अन्य जिलों में परिवहन कर रहे हैं। सूत्र बताते हैं सारंगपुर से भरे जाने वाले ट्रकों या निकल रहे ट्रकों को उज्जैन के मक्सी भेजा जाता है। यहां से मुंबई और पुणे के लिए यह रवाना होते हैं। इंदौर में भी बीएफ का खासा कारोबार फल-फूल रहा है।
पिछले 10 दिनों की स्थिति
पिछले 10 दिनों की यदि बात की जाए तो सारंगपुर के पचोर थाने कि पुलिस ने सद्गुरू होटल के पास से एक ट्रक पकड़ा जिसमें गोवंश को भर रखा था। इसके अलावा ट्रक में कच्ची शराब भी भरी हुई थी। इस मामले में आरोपी शाहरुख खान निवासी भोपाल और फारुख खान निवासी सारंगपुर को गिरफ्तार किया गया। दूसरे मामले में सारंगपुर पुलिस ने एक पिकअप को जप्त किया। इसमें से पांच बछड़े भरे हुए थे। इसमें आरोपी इब्राहिम निवासी शाजापुर फरहान निवासी शाजापुर को गिरफ्तार किया गया। तीसरे मामले में सारंगपुर पुलिस ने एक बार फिर पिकअप वाहन से पांच बछड़े पकड़े इस मामले में पुलिस ने शहजान निवासी सारंगपुर और रफीक निवासी सारंगपुर इकबाल निवासी सारंगपुर को गिरफ्तार किया। चौथे मामले में सारंगपुर पुलिस ने एक पिकअप वाहन से 6 बछड़े जब्त किए। इस मामले में आरोपी कमल निवासी लक्ष्मणपुरा, पचोर लाल सिंह पचोर भगवान से पचोर को गिरफ्तार किया।
एक ही दिन में 4 मामले दर्ज
हाल ही में पुलिस ने एक ही दिन में गोवंश का अवैध रूप से परिवहन करने वाले चार मामले पकड़े यह 4 पिकअप वाहन गोवंश से भरे हुए थे। इनमें आरोपी जावेद खान सारंगपुर, राजेश मालवीय शाजापुर, अकरम शाजापुर, अमीन और नफीस निवासी सारंगपुर को गिरफ्तार किया।

आखिर किसका सरंक्षण था
सवाल उठता है कि सिर्फ 10 दिन में यदि सारंगपुर थाने में ही एक के बाद एक इस तरह गोवंश का परिवहन करते हुए वाहन जप्त किए जा रहे हैं, तो क्या एकाएक यह शुरुआत हुई या इससे पहले भी यह काला कारोबार चल रहा था। लेकिन किसका संरक्षण था। जिसकी वजह से आरोपी बेखौफ गोवंश का परिवहन कर रहे थे। लेकिन वह कौन है जिसके संरक्षण में यह सब चल रहा था पुलिस को यह भी जानना जरूरी है।

वर्जन। गोवंश को लेकर शिकायतें मिल रही थी। जिसके बाद बरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन पर हमने एक टीम तैयार की जो लगातार ऐसे वाहनों की चेकिंग कर रही है। अपने मुखबिर भी हमने अपने फैलाए हैं। जिसकी वजह से सफलता भी मिल रही है, किसी भी हालत में गोवंश का परिवहन में नहीं होने दूंगा।
आशुतोष उपाध्याय टीआई सारंगपुर

Hindi News/ Rajgarh / गोवंश की तस्करी … सारंगपुर के कई युवा लिप्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो