scriptजहां जाती है सर्वेयरों की टीम,  वहां लटका देते हैं बैनर | Where the team of surveillers goes, there hang the banner | Patrika News

जहां जाती है सर्वेयरों की टीम,  वहां लटका देते हैं बैनर

locationरायसेनPublished: Jan 13, 2019 07:25:33 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

सर्वेक्षण के दौरान याद आया पोस्टर लगाना, मौके पर ही की जा रही तैयारियां

patrika

सर्वेक्षण के दौरान याद आया पोस्टर लगाना, मौके पर ही की जा रही तैयारियां

रायसेन. सर्वेक्षण स्व्च्छता अभियान 2019 को लेकर नगरपालिका परिषद भले ही चाहे शहर की स्वच्छता व साफ-साफाई पर फिलहाल पूरा ध्यान दे रही है। मगर खुद को स्वच्छता की दौड़ में शामिल होने के लिए वह शार्टकट अपनाते हुए दिखावे का काम भी कर रही है। पिछले एक पखवाड़े से स्वच्छता अभियान के सर्वेक्षण का निरीक्षण लगातार चल रहा है। इसी बीच नगरपालिका परिषद की टीम एनजीओ प्रेरकों की मदद से स्वच्छता के प्रतीक बैनर पोस्टर भी लगवा रही है। ताज्जुब की बात तो यह है कि जहां स्वच्छता सर्वेक्षण टीम जाती है, वहां नपा के अधिकारी कर्मचारी समेत सफाई अमला पहुंचकर सिर्फ औपचारकिता निभाई जा रही है। जब सर्वेयर वहां पहुंचते हैं तो वहां की बेहतर सफाई कर काम को ओके कर देते हैं। ताकि सर्वेक्षण अभियान के सर्वेयर मौके के फोटो खींचकर दिल्ली स्थित अपने केंद्रीय कार्यालय भेज सकें। ऐेसे में नगरपालिका परिषद व सर्वेयरों दोनों की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है।

जल्द आएगी दिल्ली की दूसरी कार्वी टीम

गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2019, बाकी सर्वेक्षण से काफी अलग व कठिन भी है। मगर अच्छी रैकिंग पाने के लिए नगरपालिका की टीम ने भी अपना रास्ता तलाश कर लिया है। जाहिर है कि रायसेन शहर को स्वच्छता के मामले में अच्छी रैकिंग मिलेगी तो देश प्रदेश में रायसेन का नाम भी रोशन होगा। लेकिन पता चला है कि नगरपालिका परिषद रायसेन की टीम बजाय मेहनत करने के आसान रास्ते पर चल पड़ी है।
स्वच्छता सर्वेक्षण की दूसरी टीम दिल्ली से जल्द आने वाली है। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली की दो टीमें बनाई गई हैं। पहले सर्वेयर आए, अब रैकिंग करने वाली दूसरी टीम शहर का निरीक्षण करेगी। वह सौंदर्याीकरण विकास व उसकी गुणवत्ता के काम भी बारीकी से देखेगी। दिल्ली की कार्वी टीम जब शहर का मुआयना करेगी तो नपा परिषद का रिकार्ड खंगालकर तत्काल रूप से लोकेशन पर पहुंचेगी। वहीं ओडीएफ और ओडीएफ प्लस की टीमें भी बारीकी से निरीक्षण कर असलितयत जानेंगी।
हकीकत खंगालने में जुटी टीम
स्वच्छता सर्वे 2019 के लिए दिल्ली स्थित कमांड सेंटर से जीपीएस के आधार पर बताई जा रही नगर पालिका परिषद क्षेत्र की विभिन्न लोकेशंस का फि जिकल वेरिफि केशन जारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सर्वे करने के लिए एजेंसी ने अधिकांशत: स्थानीय लोगों को रखा है। जो विभिन्न स्थानों की जीपीएस लोकेशंस के आधार पर फ ोटोग्राफ व फ ीड बैक ले रहे हैं। जानकारी के मुताबिक ये सर्वे आज सोमवार तक चलेगा। रविवार को दोपहर के समय सर्वेयर्स ने स्लम बस्ती का सर्वे किया। इसके अलावा टीम के सदस्यों ने आसपास के निवासियों ने कचरा गाड़ी द्वारा गीला व सूखा कचरा कलेक्ट करने के तौर-तरीकों, शौचालयों में पानी के इंतजाम आदि के संबंध में भी जानकारी ली।
आगे-आगे नपाकर्मी, पीछे-पीछे सर्वेयर
स्वच्छता सर्वेक्षण से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल जो भी लोकेशंस या पैरामीटर चैक किए गए हैं। उनके हिसाब से हमारी ऑल इंडिया पोजिशन अंडर 100 रैंक की रहेगी। चर्चाओं की मानें तो नगर पालिका परिषद अपनी पिछली रैंक्स और तैयारियों के मद्देनजर कुछ स्मार्ट वर्किंग भी कर रही है। जैसे सर्वेयर जैसे ही किसी वार्ड में पहुंचते हैं सफाई कर्मी, नपा कर्मचारी-अधिकारी आसपास के वार्ड क्षेत्र में सक्रिय होकर अपनी तैयारियों का एक बार फि र मुआयना कर लेते हैं। कहीं कचरा पड़ा दिखाई देता है तो टीम उसे तत्काल हटवा देती है।

नगर को स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर को नंबर एक पर लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। नागरिकों से इस महत्वपूर्ण अभियान में अपने घर और आस-पास सफाई रखकर सहयोग करने की अपील है।
जमना सेन, अध्यख नगर पालिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो